थाइलैंड: गुफा से बच्चों को निकालने के लिए खास पनडुब्बी बना रहे एलन मस्क

वॉशिंगटन
टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसी थाइलैंड की जूनियर फुटबॉल टीम की मदद करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा है कि उनकी कंपनी एक छोटी पनडुब्बी बना रही है जो इस गुफा में जाने में सक्षम होगी। यह पनडुब्बी रॉकेट के पार्ट्स से बनाई जाएगी।

एलन मस्क ने ट्वीट किया, ‘थाइलैंड से अच्छा फीडबैक मिलके बाद हम एक बच्चों के आकार वाले पनडुब्बी को बनाने के लिए काम कर रहे हैं। यह पनडुब्बी फॉल्कन रॉकेट के लिक्विड ऑक्सिजन ट्रांसफर ट्यूब के जरिए संचालित होगी। इस पनडुब्बी का वजन काफी कम होगा और 2 गोताखोर इसे ले जा सकते हैं। गुफा के संकरे रास्तों से निकलने में यह सक्षम होगी और काफी मजबूत भी होगी।’

कई ट्वीट्स में एलन मस्क ने बताया कि इस पनडुब्बी में 8 हिच पॉइंट्स होंगे, जिनमें से 4 आगे और 4 पीछे होंगे। इसके साथ ही 4 एयर टैंक भी जुड़े होंगे ताकि लीकेज से बचा जा सके। मस्क के इस ट्वीट के बाद ट्विटर पर सवालों की बाढ़ आ गई जिसमें कई लोगों ने यह भी पूछा कि यह पनडुब्बी कितने समय में बनेगी और फिर थाइलैंड कितने समय में पहुंचेगी।

मस्क ने बताया, ‘इस पनडुब्बी को करीब 8 घंटे में बना लिया जाएगा और फिर 17 घंटे की फ्लाइट से थाइलैंड पहुंचेगी।’ हालांकि, कई ट्विटर यूजर्स ने मस्क की इस घोषणा को पब्लिसिटी स्टंट करार दिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें