तेल उत्पादन में सऊदी अरब को इस साल पछाड़ देगा अमेरिका

नई दिल्ली
अमेरिका इस साल सऊदी अरब को पछाड़ कर दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक बन सकता है। अमेरिकी तेल कंपनियों में तेल की बढ़ती कीमतों से उत्पादन बढ़ाने का आकर्षण बढ़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि इस साल अमेरिका ने वादा किया है की वह दुनिया का नंबर 1 तेल उत्पादक देश बन जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के मुताबिक, अमेरिका में फिलहाल रोजाना 99 लाख बैरल क्रूड ऑइल का प्रॉडक्शन होता है। इस तरह से अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन 50 साल में सबसे ज्यादा है। अमेरिका सऊदी अरब से आगे निकलने की कोशिश कर रहा है। बढ़ते क्रूड उत्पादन को देखकर उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका में क्रूड उत्पादन एक करोड़ बैरल रोजाना के स्तर पर पहुंच जाएगा और इसके साथ ही अमेरिका इस साल सऊदी अरब की बराबरी कर लेगा।

2016 की शुरुआत में सप्लाई बढ़ने से तेल की कीमतें 30 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गई थीं। लेकिन OPEC और नॉन-ओपेक देशों ने उत्पादन घटाने के लिए 2016 में एक समझौता किया था जो अब भी जारी है। भू-राजनैतिक तनाव बढ़ने और कच्चे तेल का स्टॉक घटने से 2014 के बाद से कच्चे तेल की कीमत पहली बार 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गई थीं।

अमेरिका 1975 से तेल के मामले में ग्लोबल लीडर नहीं रहा है। रूस और सऊदी अरब तेल उत्पादन के मामले में अमेरिका से आगे रहे हैं। अमेरिकी रिसर्च कंपनी रायस्टैड एनर्जी ने जनवरी की शुरुआत में जारी की अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि अमेरिका में शेल से ऑइल का उत्पादन बढ़ रहा है जिससे यह कच्चे तेल के उत्पादन के मामले में रूस और सऊदी अरब को पीछे छोड़ सकता है। रायस्टैड की वाइस प्रेजिडेंट नादिया मार्टिन ने कहा, ‘अमेरिकी शेल मशीन के कारण बाजार बिल्कुल बदल चुका है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times