तीसरा टेस्ट: सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

कोलंबो

इंडियन क्रिकेट टीम शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के लिए उतरेगी तो युवा टीमों के इस मुकाबले में उसका इरादा श्रीलंकाई सरजमीं पर 22 साल में पहली सीरीज अपने नाम करने का होगा।

विराट कोहली पी सारा ओवल पर खेले गए पिछले टेस्ट में बतौर कप्तान पहली जीत दर्ज करने में कामयाब रहे। भारत ने कुमार संगकारा के उस विदाई मैच में श्रीलंका को 278 रन से हराकर वापसी की। आखिरी बार भारतीय टीम ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज 1993 में जीती थी जब मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम 1-0 से विजयी रही थी।

कोहली की पांच गेंदबाजों की रणनीति इस बार कामयाब रही। गॉल में तीन स्पिनरों को आजमाया गया जबकि कोलंबो में हरभजन सिंह को बाहर करके स्टुअर्ट बिन्नी को उतारा। वे श्रीलंका के विकेट लेने में कामयाब रहे। आर अश्विन ने चार पारियों में 17 विकेट लिए। अभी तक दो मैचों में नौ दिन के खेल में आठ दिन भारतीय टीम का दबदबा रहा। अमित मिश्रा ने अश्विन का बखूबी साथ निभाते हुए अभी तक 12 विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाजी में ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने उनका बखूबी साथ दिया। बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव किया गया। अजिंक्य रहाणे तीसरे नंबर पर उतरे और रोहित शर्मा को पांचवें नंबर पर भेजा गया। पांच गेंदबाजों की रणनीति के चलते चेतेश्वर पुजारा के लिए मध्यक्रम में कोई जगह नहीं थी।

मुरली विजय और शिखर धवन के चोटिल होने से पुजारा अब लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। इससे नमन ओझा को भी टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकेगा जबकि करुण नायर को बेंच पर रहना पड़ सकता है। दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम कुमार संगकारा के विदाई के दुख से अभी उबर नहीं सकी है। इसके अलावा अब उन्हें ऐसे बल्लेबाज को उतारना होगा जो संगकारा की कमी भी पूरी कर सके।

उपुल थरंगा टीम में संगकारा की जगह तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज चौथे नंबर पर उतरेंगे जिससे लाहिरु थिरिमाने को पांचवें नंबर पर उतरना होगा। चिंता का सबब यह है कि थरंगा भी खब्बू बल्लेबाज हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का रेकॉर्ड अश्विन के सामने इस सीरीज में काफी खराब रहा है।

अश्विन के 17 विकेटों में से 12 खब्बू बल्लेबाजों के हैं जिनमें से चार बार उन्होंने संगकारा को आउट किया। एसएससी के मैदानकर्मियों के लिए भी पिच तैयार करना कम चुनौतीपूर्ण नहीं होगा। गॉल में पिच रंगाना हेराथ के अनुकूल बनाई गई थी जिसने चौथे दिन काफी मदद की। वहीं पी सारा ओवल की पिच पारंपरिक थी और हेराथ को इससे मदद नहीं मिली। ऐसे में देखना यह होगा कि एसएससी की पिच सपाट होती है या पहली पिचों की तरह होगी। श्रीलंकाई टीम पाकिस्तान से 1-2 से हारने के बाद लगातार दूसरी सीरीज नहीं गंवाना चाहेगी।

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, नमन ओझा, करुण नायर, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, वरुण आरोन, स्टुअर्ट बिन्नी।

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लाहिरु थिरिमाने, कौशल सिल्वा, दिमुथ करुणारत्ने, दिनेश चांदीमल, उपुल थरंगा, जेहान मुबारक, कौशल परेरा, रंगाना हेराथ, दिलरुवान परेरा, थारिंडू कौशल, नुवान प्रदीप, धम्मिका प्रसाद, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामीरा।

मैच का समय: भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे से।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times