तीन तलाक पर SC के फैसले पर यह बोले इमाम बुखारी

नई दिल्ली
एक साथ तीन तलाक के मसले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को दिल्ली की जामा मस्जिद के इमाम सैयद अहमद बुखारी ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की असफलता करार दिया है। बुखारी ने कहा कि यदि बोर्ड ने इस समस्या पर विचार किया होता तो यह मसला सुप्रीम कोर्ट नहीं पहुंचता। बुखारी ने कहा कि देश में मुस्लिम समाज के सामाजिक मुद्दों का रक्षक कहलाने वाले ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने ट्रिपल तलाक पर सही रवैया नहीं अपनाया।

जानें, 3 तलाक खत्म होने पर किसने क्या कहा

बुखारी ने कहा, ‘आखिर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने ऐक्ट क्यों नहीं किया? इसी वजह से महिलाओं को अदालत तक जाना पड़ गया। मुस्लिम लॉ बोर्ड ने पहले कोर्ट को बताया था कि वह इस प्रैक्टिस को खत्म करने के लिए अडवाइजरी जारी करेगा। यदि कोई ऐसा करेगा तो उस व्यक्ति का सामाजिक बॉयकॉट किया जाएगा।’ सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को जारी आदेश में बहुमत से तीन तलाक को असंवैधानिक और वैध करार दिया।

जानें, ट्रिपल तलाक पर क्या बोले बॉलिवुड सितारे

5 सदस्यीय संविधान पीठ ने 395 पेजों के अपने आदेश में कहा, ‘एक साथ तीन तलाक के मसले पर बेंच तीन तलाक या तलाक-ए-बिद्दत को 3:2 के बहुमत से खारिज करती है।’ सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत से फैसला देते हुए कहा कि तीन तलाक समेत कोई भी ऐसी प्रैक्टिस अस्वीकार्य है, जो कुरान के खिलाफ है। तीन जजों ने कहा कि तीन तलाक की प्रक्रिया मनमानी और संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है। वहीं, चीफ जस्टिस जेएस खेहर और जस्टिस अब्दुल नजीर ने 6 महीने के लिए एक साथ तीन तलाक पर रोक लगाने और तमाम राजनीतिक दलों को साथ बैठकर एक कानून बनाने की सलाह दी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi