डोभाल ने की प्रचंड से बात, नेपाली युवक की मौत पर जताया दुख

काठमांडू
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को फोन कर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की कथित गोलीबारी में नेपाली युवक की मौत पर दुख जताया तथा इस घटना की जांच का वादा किया। इस घटना को लेकर नेपाल में गुस्सा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रचंड को फोन करने वाले डोभाल ने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने गोविंद गौतम के मारे जाने की घटना की जांच आरंभ कर दी है। नेपाल सरकार से कूटनीतिक माध्यमों से आग्रह किया जा रहा है कि वह जांच प्रक्रिया में मदद के लिए पोस्टमॉर्टम और फोरेंसिक रिपोर्ट साझा करे।

नेपाली प्रधानमंत्री के सचिवालय की ओर से जारी बयान के अनुसार डोभाल ने नेपाली नागरिक की मौत पर मोदी के दुख से अवगत कराया और पीडि़त परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। जांच के लिए जरूरी सहयोग प्रदान करने की नेपाल की तैयारी से अवगत कराते हुए प्रचंड ने कहा कि कंचनपुर की घटना बहुत गंभीर है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जांच के बाद दोषियों पर मामला दर्ज किया जाएगा। नेपाल सरकार ने मारे गए व्यक्ति को शहीद घोषित किया है।

भारतीय दूतावास में प्रभारी विनय कुमार ने आज नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी को फोन किया और नेपाली नागरिक की मौत पर दुख जताया। कुमार ने बैरागी को सूचित किया कि इस घटना को लेकर भारत ने जांच शुरू कर दी है। भारतीय राजनयिक ने कहा कि जिला प्रशासन को निकट एवं नियमित संपर्क बरकरार रखना चाहिए और इलाके में कानून-व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए।

नेपाल के कंचनपुर और भारत के लखीमपुर खीरी सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों ने मौजूदा हालात के मद्देनजर मुलाकात की है और शांति-व्यवस्था बनाए रखने पर सहमति जताई है। वहीं बॉर्डर पर माहौल काफी तनावपूर्ण बना हुआ है। भारत-नेपाल के सोनली बॉर्डर पर शुक्रवार सुबह सैकड़ों नेपालियों ने भारत विरोधी नारे लगाए, जिसके बाद दोनों देशों के बीच आवागमन बाधित हो गया।

नेपाल में भारतीय सीमा से सटे कैलाली, गौरीफंटा और कंचनपुर इलाकों में भारतीय नागरिकों की दुकानों में तोड़फोड़ की गई और दर्जनों बाइक में आग लगा दी गई। वहीं भैरहवा में भारतीय ट्रकों पर पथराव किया गया और एसएसबी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें