डेटा चोरी के डर से EPFO ने सामान्य सेवा केंद्र की सेवाएं रोकीं

नई दिल्ली
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO) ने अपने ऑनलाइन सामान्य सेवा केंद्र (CSC) के जरिए प्रदान की जाने वाली सेवाएं रोक दी हैं। ईपीएफओ का कहना है कि उसने सीएससी की संवेदनशीलता की जांच लंबित रहने तक इन सेवाओं को रोका है। हालांकि , ईपीएफओ ने सरकार की वेबसाइट से अंशधारकों के डेटा लीक की किसी संभावना को खारिज किया है। ईपीएफओ का यह बयान इन खबरों के बाद आया है कि हैकर्स ने इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय के तहत आने वाले साझा सेवा केंद्र द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट aadhaar.epfoservices.com से अंशधारकों का डेटा चोरी किया है।

ये रिपोर्ट्स ईपीएफओ केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वीपी जॉय द्वारा सीएससी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश त्यागी को लिखे पत्र पर आधारित हैं। यह रिपोर्ट वायरल होने के बाद ईपीएफओ ने बयान जारी कर कहा , ‘डेटा या सॉफ्टवेयर की संवेदनशीलता को लेकर चेतावनी एक सामान्य प्रशासनिक प्रक्रिया है। इसी आधार पर सीएससी के जरिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं को 22 मार्च , 2018 से रोक दिया गया है।’ ईपीएफओ ने कहा कि ये रिपोर्ट सीएससी के जरिए सेवाओं के बारे में है और इनका ईपीएफओ सॉफ्टवेयर या डेटा केंद्र से लेना देना नहीं है।

EPFO ने कहा कि डेटा लीक की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। डेटा सुरक्षा और संरक्षण के लिए ईपीएफओ ने अग्रिम कार्रवाई करते हुए सर्वर को बंद कर दिया है। जांच पूरी होने तक सीएससी से सेवाएं प्रदान नहीं की जाएंगी। ईपीएफओ ने आगे कहा कि किसी तरह की चिंता की जरूरत नहीं है। डेटा लीक की किसी भी संभावना को रोकने के लिए हर संभव उपाय किए गए हैं। भविष्य में इस बारे में सतर्कता बरती जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times