डब्लूटीए ने शारापोवा को वर्ल्ड रैंकिंग से हटाया

मास्को

दुनिया की पूर्व टॉप रैंकिंग प्राप्त रूस की टेनिस स्टार मारिया शारापोवा को महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) ने अपनी वर्ल्ड रैंकिंग से हटा दिया है। डब्ल्यूटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की गई। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, डोपिंग की दोषी पाए जाने के बाद प्रतिबंधित चल रहीं शारापोवा पिछले सप्ताह जारी वर्ल्ड रैंकिंग में 93वें पायदान पर थीं। शारापोवा पर शुरू में दो वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन वर्ल्ड की सबसे बड़ी खेल अदालत ‘खेल पंचाट न्यायालय’ (सीएएस) ने 4 अक्टूबर को उन पर लगा प्रतिबंध घटाकर 15 महीने का कर दिया।

अब शारापोवा अगले साल 26 अप्रैल को प्रतिबंध पूरा कर कोर्ट पर वापसी कर सकेंगी। प्रतिबंध के कारण लंदन ओलिंपिक-2012 में सिल्वर मेडल विजेता रहीं शारापोवा इसी साल अगस्त में हुए रियो ओलिंपिक-2016 में हिस्सा नहीं ले सकीं। शारापोवा दिसंबर में फ्रेंच ओपन विजेता स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा के खिलाफ मेड्रिड में एक प्रदर्शनी मैच खेलने वाली हैं। इस दौरान शारापोवा को कई मुख्य टूर्नमेंटों से दूर रहना पड़ेगा और जब वह वापसी करेंगी उसके बाद फ्रेंच ओपन पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट पड़ेगा।

अगले साल फ्रेंच ओपन 28 मई से 11 जून के बीच होना है। हालांकि शारापोवा के पास इतना समय नहीं होगा कि वह फ्रेंच ओपन में हिस्सा लेने के लिए जरूरी रेटिंग अंक हासिल कर सकें। ऐसे में हो सकता है कि उन्हें वाइल्ड कार्ड के जरिए फ्रेंच ओपन-2017 में प्रवेश दिया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates