ट्रेन में हुई मुश्किल तो तुरंत पहुंचेगी पुलिस

कानपुर
कानपुर से दिल्ली जा रही ट्रेनो में अगर कोई यात्री मुसीबत में फंसे तो उसे रेलवे पुलिस से तुरंत मदद मिलेंगी । बस यात्री को रेलवे पुलिस के एक विशेष नंबर पर फोन करना होगा। पुलिस यात्री के डिब्बे में पहुंच कर उसकी मदद करेगी और एफआईआर भी दर्ज होगी।

जीआरपी के प्रभारी त्रिपुरारी पांडे ने बताया कि यह टेलीफोन ट्रेन में चल रहे जीआरपी कर्मियों के पास उपलब्ध रहेंगे और अगर कोई भी यात्री मुसीबत में फंसे तो वह इस नंबर पर फोन कर पुलिस से मदद ले सकता है । जीआरपी पुलिस कर्मी यात्री की समस्या सुनेंगे और तुरंत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करेंगे। फिलहाल यह सुविधा स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस और तूफान एक्सप्रेस में शुरू की गयी है।

इस माह के अंत तक इसे अजमेर सियालदह ट्रेन में भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सुविधा के अलावा कानपुर से गुजरने वाली 24 ट्रेनों में जीआरपी को ट्रेन में ही एफआईआर दर्ज करने की हिदायत है ताकि यात्री को स्टेशन पर उतर कर एफआईआर करवाने के लिये भटकना न पड़े। पांडे के अनुसार कानपुर स्टेशन पर यात्रियों की मदद के लिये एक जीआरपी कंट्रोल रुम भी काम कर रहा है। इस कंट्रोल रुम का नंबर 1512 है । अगर किसी यात्री को कोई भी परेशानी है तो वह इस नंबर पर फोन कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार