ट्रेनों में लगेंगी फूड मशीनें, पैसा या कार्ड डालने पर निकलेगा गर्म खाना

गुलशन खत्री, नई दिल्ली
ट्रेन में सफर के दौरान खाने की खराब क्वॉलिटी और ज्यादा पैसे वसूलने की समस्या का अब रेलवे ने नया रास्ता खोज निकाला है। रेलवे ट्रेनों में एटीएम की तर्ज पर ऐसी मशीनें लगाएगा, जिसमें नकद करंसी या फिर कार्ड डालकर पेमेंट हो जाएगा और उसी मशीन से तैयार भोजन निकलेगा। इस तरह से यात्री को ऑर्डर देने के लिए न तो किसी कर्मचारी का इंतजार करना होगा और न ही उसे कर्मचारी को मनमाने दाम देने होंगे। इस तरह की मशीनों की शुरुआत उदय ट्रेन से की जा रही है, जो इस साल अक्टूबर से पटरी पर आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक के लिए सर्वे शुरू करेगा रेलवे

रेलवे के एक सीनियर अफसर के मुताबिक, डबल डेकर उदय ट्रेन में हर तीन कोच के बाद एक कोच में 16 सीटें कम की गई हैं। उस जगह पर ऐसी फूड मशीन लगाई जा रही है, जिसमें तैयार भोजन होगा। भोजन के अलावा खाने-पीने का कुछ और सामान भी रखा जाएगा। यह मशीन ऑटोमैटिक होगी जिसे यात्री खुद ऑपरेट करेंगे। मशीन की स्क्रीन पर फूड के बारे में जानकारी होगी और उसकी रकम भी लिखी होगी। यात्री कार्ड से उतनी राशि का भुगतान करके अपनी पसंद का वेज या नॉन वेज फूड ले सकेंगे। इस सिस्टम की खासियत यह है कि मशीन खाना गर्म करके ही उपलब्ध कराएगी। इस तरह से न तो भोजन परोसने वाले कर्मचारी होंगे और न ही उनकी निगरानी के लिए कोई सिस्टम रखने की जरूरत होगी।

पढ़ें: इन ट्रेनों का हुलिया बदलने की कवायद, अक्टूबर से हैरान करेगी नई व्यवस्था

रात का सफर: रेलवे अफसरों का कहना है कि डबल डेकर उदय ट्रेन का कॉन्सेप्ट यही है कि वह रात को चलकर अगले दिन सुबह यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचा देगी। ऐसे में जो यात्री ट्रेन में ही भोजन लेना चाहेंगे, वे इस मशीन से आसानी से ले सकेंगे। सबसे बेहतर यह होगा कि भोजन पूरी तरह से पैक होगा और उसकी क्वॉलिटी को लेकर सीधे खाना मुहैया कराने वाली कंपनी जिम्मेदार होगी।

तैयार हो रही ट्रेन: रेलवे का कहना है कि यह ट्रेन तैयार हो रही है। इसके दरवाजे भी तेजस की तरह ही मेट्रो की तरह ही होंगे। इसके अलावा इस ट्रेन की हर सीट के पीछे टीवी स्क्रीन नहीं लग पा रही थी, इसलिए अब तय किया गया है कि हर कोच में 15 यात्रियों पर एक स्क्रीन लगाई जाएगी। अक्टूबर तक इस ट्रेन के अक्टूबर तक पटरी पर आने की पूरी संभावना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business