टीम इंडिया के लिए एडिलेड ओवल में हुई ‘शिवगर्जना’

संजीव कुमार, एडिलेडटीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 80 दिन बाद एक जीत जरूर मिली है, लेकिन उसका मनोबल बढ़ाने के लिए यह टॉनिक का काम नहीं कर सकती। हां, बुधवार को दिनभर आराम के बाद शाम को टीम का जिस तरह से खैरमकदम किया गया, उससे उनका हौसला जरूर बढ़ा होगा। एडिलेड ओवल के वीआईपी ब्लॉक साउथ गेट के ठीक बाहर धुंधलाती शाम को जिस तरह ‘शिवगर्जना’ हुई, दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाले गीत पर डांस हुआ और भारतीय मूल के सैकड़ों समर्थकों ने तिरंगा लहराकर टीम को समर्थन दिया, उससे टीम का मनोबल सातवें आसमान पर न सही, कुछ ऊपर जरूर पहुंचा होगा।

 %e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%ae-%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%8f%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%a1-%e0%a4%93

शिवगर्जना से रिंगबालिन तक एडिलेड में साउथ ऑस्ट्रेलिया का मुख्यालय है और यहां कि सरकार की ओर से टीम का आधिकारिक स्वागत समारोह आयोजित किया गया। इसमें परफॉर्म करने के लिए भारतीय मूल के स्थानीय लोगों के समूह ‘शिवगर्जना’ को आमंत्रित किया गया।

अलग-अलग प्रफेशन में लगे पुणे और मुंबई के कुछ संगीत प्रेमियों ने यह ग्रुप बनाया है। छुट्टी के दिनों में शहर से काफी दूर समुद्र के किनारे जाकर अभ्यास करने वाले इस ग्रुप के मुखिया सुशील हेगिस्ते मूल रूप से बोरिवली, मुंबई के हैं। क्रिकेट हिट और ढोल बीट उनकी रगों में बसा है। हेगिस्ते ने बताया कि साउथ ऑस्ट्रेलिया सरकार ने उन्हें यह सम्मान दिया जिससे वह अभिभूत हैं और उम्मीद है कि ढोल की बीट से टीम इंडिया हिट हो जाएगी। गणपति बप्पा टीम को जीत के रास्ते पर लौटाएंगे, ऐसी उनकी टीम को उम्मीद है।

ऑस्ट्रेलियाई जनजातियों के एक समूह ने अपने मुखिया मेजर सुमनर के अगुवाई में अपना पारंपरिक गीत-संगीत रिंगबालीन पेश किया। सुमनर को भी यकीन है कि उनकी खास किस्म की दुंदुभी ‘कुन बोर्क’, भारतीय शंख से कम नहीं। अपने अंदाज में मंत्रोच्चार कर उन्होंने पृथ्वी, अग्नि, जल और आकाश के देवताओं से टीम इंडिया के लिए गुडलक मांगा है।

हम इंडिया वाले… इस मौके पर फैन जोन में मौजूद भारतीय मूल के लगभग हजार लोगों ने ऑफिशल जींस और टी-शर्ट में आई टीम इंडिया का स्वागत गगनभेदी नारों से किया। जीतेगा भई जीतेगा, इंडिया जीतेगा, जय हिंद और वंदे मातरम के बाद शाहरुख खान की फिल्म हैपी न्यू इयर का हिट नंबर दुश्मन के छक्के छुड़ा दें हम इंडिया वाले… पर भी जोरदार डांस हुआ। हार दर हार से हताश टीम इंडिया इस रिसेप्शन से अभिभूत दिखी। कई भारतीय फैंस ने बताया कि यह कार्यक्रम टीम इंडिया का हौसला जरूर बढ़ाएगा।

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी पूरा उत्साह दिखाते हुए कहा, ‘हम लगभग 3 महीने से ऑस्ट्रेलिया में हैं, और इसमें से भी ज्यादा समय एडिलेड में रहे हैं। एक तरह से यह हमारा दूसरा घर बन गया है। हमें यहां फैंस ने काफी समर्थन और प्यार दिया है जो टीम के लिए बेहद जरूरी है।’

पाकिस्तान पर नजर टीम इंडिया के लिए बुधवार का दिन आराम का रहा। इस दौरान टीम के सदस्यों ने ज्यादातर समय टीम होटेल में बिताया और पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के मैच पर नजर रखी। टीम के एक सूत्र ने बताया कि ऐसा नहीं कि दौरे पर मिली पहली जीत के बाद टीम ने यह दिन आराम के लिए चुना, बल्कि पहले से ही यह शेड्यूल था। टीम गुरुवार को एडिलेड ओवल की बजाए यहां के सेंट पीटर्स कॉलेज में प्रैक्टिस करेगी। स्थानीय समय के हिसाब से टीम सुबह 10 बजे से 3 घंटे तक अभ्यास करेगी।

पाक और इंडिया टीम एक ही होटेल में बड़े इवेंट्स में आमतौर पर भारत और पाकिस्तान की टीमों को अलग-अलग होटेल में रखा जाता है, लेकिन इस बार भारत और पाकिस्तान को एक ही होटेल में रखा गया है। भारतीय टीम पिछले कई दिनों से एडिलेड के इंटर कॉन्टिनेन्टल होटेल में है। पाकिस्तान की टीम भी गुरुवार को इसी होटेल में दोपहर 12 बजे चेक-इन करेगी।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,