झारखंड में चार लाख टन धान की खरीद होगी: दास

रांची, 21 दिसंबर :भाषा: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज यहां कहा कि राज्य में धान की इस वर्ष बम्पर पैदावार हुई है और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए राज्य सरकार 1600 रुपये प्रति क्विंटल की दर से कम से कम चार लाख टन धान की खरीद करेगी।

सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक में धान खरीदने के लिए आधिकाधिक क्रय केन्द्र स्थापित करने के निर्देश दिये और कहा कि किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 1600 रुपये प्रति क्विंटल की दर देने के अलावा उन्हें पूर्व में घोषित नियमानुसार बोनस भी दिया जाये।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष राज्य में ढाई लाख टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया था लेकिन इस वर्ष कम से कम चार लाख टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शिविर लगाकर अधिकाधिक किसानों का पंजीकरण करें जिससे राज्य सरकार की बोनस योजना का उन्हें लाभ मिल सके।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अबतक 44 हजार से अधिक कसानों का इस उद्देश्य से पंजीकरण कर लिया गया है और धान क्रय के बारे में उन्हें एसएमएस से सूचना भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष मार्च तक कृषि विभाग ने 55 हजार किसानों के निबंधन का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने धान की खरीद की प्रक्रिया में किसानों को बिचौलियों से मुक्त रखने के भी निर्देश दिये।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business