झगड़े में पड़े नेता, जीत गईं महिला पार्षद

विशेष संवादाता, नई दिल्ली

नॉर्थ एमसीडी के पुरानी दिल्ली से जुड़े सिटी व सदर-पहाड़गंज जोन में महत्वपूर्ण तीन पदों पर महिला पार्षद चुनकर आ गई हैं। इन पदों को पाने के लिए कई पुरुष पार्षद रणनीति बनाने में लगे थे और पिछले कई दिनों से लड़-झगड़ भी रहे थे। चुनाव में बीजेपी ने अपने पार्षदों के वोट ‘गोल’ कर महिला सशक्तिकरण को ‘बढ़ावा’ दे दिया है। आप ने इस चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सांठगांठ बताई है।

इस जोन का चुनाव खासा रोचक रहा। जोन चलाने के लिए पार्षदों के बीच जोन अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को लेकर चुनाव होता है, साथ ही वे स्थायी समिति में भेजने के लिए एक सदस्य का चुनाव करते हैं। कई दिनों से यह चुनाव रुका हुआ था, लेकिन आखिरकार कल एमसीडी मुख्यालय में यह चुनाव हुआ। चुनाव रिजल्ट की बात करें तो आम आदमी पार्टी की बबीता अध्यक्ष चुनी गई। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी आले मोहम्मद को 2 मतों के अन्तर से हराया। उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार उषा शर्मा उपाध्यक्ष और प्रेरणा सिंह स्थायी समिति सदस्य के लिए चुनी गई। उन्होंने आप उम्मीदवार मोहम्मद सादिक और राकेश कुमार को क्रमशः एक-एक मत से हराया। कांग्रेस उम्मीदवारों को दोनों चुनाव प्रक्रिया में 9 मत प्राप्त हुए, वहीं आम आदमी पार्टी को 8 मत प्राप्त हुए थे।

इस चुनाव में जो पुरुष पार्षद हारे उनमें नेता विपक्ष राकेश कुमार का नाम खासा हैरानी पैदा करने वाला है। बड़ी बात यह थी कि अपनी बनाई रणनीति के अनुसार राकेश कुमार लगातार दावा कर रहे थे कि तीनों सीटों पर उनके प्रत्याशी जीतेंगे, लेकिन बहुमत के बावजूद उनका एक प्रत्याशी जीता और नॉर्थ एमसीडी में तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस की दो महिला पार्षद जीत गई। कुमार ने आरोप लगाया है कि इस चुनाव में उनके प्रत्याशियों को हराने के लिए बीजेपी और कांग्रेस आपस में मिल गए, इसलिए बहुमत के बावजूद उनके दो प्रत्याशी हार गए। नॉर्थ एमसीडी में कांग्रेस दल के नेता मुकेश गोयल अपने प्रत्याशियों की जीत से खासे खुश है, लेकिन रणनीति का खुलासा नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि हमने महिलाओं का जीताकर उनको मजबूत करने का प्रयास किया है। बीजेपी नेता व पूर्व पार्षद सुभाष आर्य के अनुसार हम एमसीडी में महिला सशक्तिकरण चाहते हैं। इस चुनाव में हमें हारने का गम नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi