जोफ बेजोस: यूं एक टीनएज मां का बेटा बना दुनिया का सबसे अमीर शख्स

नई दिल्ली
ऐमजॉन के फाउंडर 53 वर्षीय जेफ बेजोस गुरुवार को माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक वह 90 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख 80 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अमीरों की सूची में पहले स्थान पर पहुंच गए। शेयरों में उछाल के साथ सबसे अमीर शख्स बने बेजोस का जीवन हमेशा से इस तरह का नहीं था। 16 साल की टीनएज युवती और जिंदगी से हारे शख्स के बेटे बेजोस की कहानी हर उस आम आदमी की तरह है, जो जीवन में तरक्की के सपने बुनता है।

पढ़ें: बिल गेट्स को पछाड़ सबसे अमीर शख्स बने बेजोस

पत्रकार ब्रैड स्टोन की पुस्तक ‘द एवरिथिंग स्टोर: जेफ बेजोस ऐंड द ऐज ऑफ ऐमजॉन’ के मुताबिक 12 जनवरी, 1964 को जन्मे ऐमजॉन के सीईओ जेफ बेजोस के जैविक पिता टेड जोर्गेनसेन की उनकी मां जैकलीन से मुलाकात हुई और दोनों डेटिंग करने लगे। उस वक्त दोनों ही हाई स्कूल में थे। तब जोर्गेनसेन 18 और जैकलीन महज 16 साल की थीं। इसी दौरान जैकलीन प्रेगनेंट हो गईं और दोनों ही पैरेंट्स के पैसों से मेक्सिको चले गए और शादी कर ली। वहां बेजोस के पिता जोर्गेनसेन एक रिटेल स्टोर में काम करने लगे और प्रति घंटे 1.25 डॉलर कमाते थे। यह बहुत ज्यादा कमाई नहीं थी, इसके अलावा उन्हें शराब पीने की भी लत थी।

जेफ बेजोस उस वक्त 17 साल के ही थे, जब उनकी मां जैकलीन ने जोर्गेनसेन से तलाक ले लिया। 1968 में जैकलीन ने मिगुएल बेजोस से दूसरी शादी की, जो 1962 में क्यूबा से मियामी आए थे और इंग्लिश का सिर्फ एक ही शब्द जानते थे ‘हैमबर्गर’। जोर्गेनसेन ने बेजोस को 4 साल की उम्र में गोद लेने का फैसला किया और उन्हें जेफ्री प्रेस्टन बेजोस नाम दिया। बेजोस की बयॉग्रफी लिखने वाले ब्रैड स्टोन की मानें तो बचपन में उन्हें जिन दुखों का सामना करना पड़ा, उनसे ही उन्हें इतनी मजबूती मिली कि वह इस मुकाम पह पहुंच सके।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business