जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप विजेता टीम को बलबीर सीनियर से मिले टिप्स

चंडीगढ़
वर्ल्ड कप विजेता भारतीय जूनियर हॉकी टीम के सदस्यों ने यहां बलबीर सिंह सीनियर से मुलाकात की और युवाओं को इस 92 वर्षीय महान खिलाड़ी से कुछ टिप्स भी मिले। कोच हरेंद्र सिंह के साथ टीम के सदस्यों ने बीती शाम बलबीर सिंह सीनियर से उनके निवास पर मुलाकात की। उन्होंने इस महान खिलाड़ी के साथ समय बिताया। उन्होंने युवाओं को अपने तीन ओलिंपिक स्वर्ण पदक भी दिखाए।

बलबीर सिंह सीनियर ने वर्ल्ड कप विजेता बनने के लिए उन्हें बधाई देते हुए कहा, ‘ये भारतीय हॉकी का भविष्य हैं। मैं उन्हें उनके हाथों से महसूस कराना चाहता था कि ओलिंपिक स्वर्ण पदक कैसा लगता है ताकि वे खुद के लिए और भारत के लिए इसे हासिल करने को प्रेरित हों।’ उन्होंने लड़कों के साथ सफलता का मंत्र साझा करते हुए कहा, ‘लक्ष्य ऊंचा रखो, सकारात्मक सोचो, कड़ी मेहनत करो क्योंकि शीर्ष का स्थान हमेशा ही खाली है।’ बलबीर सिंह सीनियर लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956 में बतौर कप्तान) में तीन ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

इसके अलावा वह 1975 वर्ल्ड कप (भारत ने इसमें खिताब जीता था और 1971 वर्ल्ड कप भारत ने इसमें कांस्य पदक जीता था) में भारतीय टीम के मैनेजर और मुख्य कोच थे। हरेंद्र ने कहा, ‘सर से मुलाकात और समय बिताना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं भाग्यशाली हूं। खिलाड़ी, कोच और प्रशासक के तौर पर उनकी उपलब्धियां हॉकी के इतिहास में किसी अन्य खिलाड़ी से ज्यादा हैं। भारतीय हॉकी के उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए उनसे मुलाकात करना निश्चित रूप से उन्हें प्रेरित करेगा।’

उन्होंने कहा, हॉकी इंडिया निश्चित रूप से बलबीर जी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए सही राह पर है, जिसमें वह एक बार फिर भारतीय हॉकी को पोडियम पर सबसे ऊपर देखना चाहते हैं।’ भारत ने पिछले साल दिसंबर में लखनऊ में बेल्जियम पर 2-1 की जीत से 15 साल के बाद एफआईएच जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचा था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update