जी20 ने विकासशील देशों में महिला उद्यमियों के लिये एक अरब डालर के उद्यमिता कोष को मंजूरी दी

बरुण झाा

हैमबर्ग, आठ जुलाई भाषा जी20 नेताओं ने आज विकासशील देशों में महिला उद्यमियों के लिये एक अरब डालर तक की वि बैंक पोषित योजना पर सहमति जताई है। इस योजना को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका की पहल पर आगे बढ़ाया गया है।

योजना को यहां वि बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने शुरू किया। इस अवसर पर इवांका ट्रंप और उनके पिता भी उपस्थित थे। उनके साथ जी20 बैठक की मेजबान जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और दुनिया के अन्य नेता भी उपस्थित थे। इनमें कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रड्यू और आईएमएफ प्रमुख क््िरुस्टीन लेगार्डे भी मौजूद थीं।

जी20 ने कहा महिला उद्यमी आर्थकि विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वह रोजगार के अवसर पैदा करते हैं और वृद्धि को बढ़ावा देते हैं ऐसा करने में उनके समक्ष कई तरह की चुनौतियां आती हैं। इन चुनौतियों में पूंजी, नेटवर्क की कमी और ग्यान संसाधन तथा इसके साथ ही कानूनी और नीतिगत अड़चनें भी आती हैं।

इस संबंध में जारी वक्तव्य में कहा गया है, हम जी20 के नेता, महिला सशक्तिकरण को लेकर अपने दीर्घकाल से चली आ रही संलिप्तता को आगे बढ़ाते हुये, महिला उद्यमिता विाीय पहल की शुरुआत का स्वागत करते हैं।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business