जमानत पर रिहा हुआ 1993 पीएसी बम कांड का आरोपी सलीम पतला

शादाब रिज़वी, मेरठ
मेरठ दंगे के दौरान चर्चित हाशिमपुरा कांड के ठीक बाद 26 जनवरी 1993 में मेरठ में 44वीं वाहिनी पीएसी के कैंप पर हुए आतंकी हमले के मुख्य आरोपी सलीम पतला की जमानत हो गई। वह रविवार को जेल से रिहा भी हो गया। चौधरी चरण सिंह कारागार मेरठ के जेलर ने इसकी पुष्टि की है।

दरअसल, 26 जनवरी 1993 को सिविल लाइन थाना क्षेत्र के इमलियान के जिला पशु चिकित्सालय के पास स्थित पीएसी के कैम्प पर बम से हमला हुआ था। हमले में पीएसी के दो जवान शहीद हो गए थे और दो घायल हो गए थे। उस समय यह चर्चा थी कि हाशिमपुरा और मलियाना कांड का बदला लेने के लिए शहर में पीएसी के कैम्पों को निशाना बनाया गया था। हाशिमपुरा कांड के बाद ही सुरक्षा के मद्देनजर मेरठ में पीएसी का कैंप इमलियान में तैनात किया गया था।

इस केस में सलीम के साथियों अब्दुल जब्बार और मोहम्मद अय्यूब समेत 8 लोगों को उम्रकैद की सजा पहले ही सुनाई जा चुकी है। सलीम पतला का मामला अभी विचाराधीन है। सजा नहीं होने की वजह सलीम पतला का 21 साल तक फरार रहना था। 2014 में सलीम को खतौली (मुजफ्फनगर) से एटीएस ने पकड़ा था। उसके केस में 30 गवाह थे। मेरठ जेल से रविवार सुबह 11 बजे उसकी जमानत पर रिहाई हुई। सलीम ने मेरठ छोड़कर मुरादाबाद में चला गया।

खुफिया सूत्रों के मुताबिक उसने मुरादाबाद में ही अपना मकान बना लिया है। जेल से मिली जानकारी के मुताबिक जमानत करीब 4 माह पहले हाई कोर्ट से हो गए थे, लेकिन स्थानीय जमानती नहीं मिलने से रिहा नहीं हो पा रहा था। अब जमानती मिलने के बाद शनिवार को एसीजेएम 12 की अदालत के सलीम पतला को जमानत पर रिहा करने के आदेश दे दिेए थे।

रिहाई आदेश भी शनिवार देर शाम मेरठ जेल में पहुंच गए थे, लेकिन देरी होने की वजह से रिहाई नहीं हो सकी थी। रविवार सुबह साढ़े 11 बजे सलीम पतला को जेल से रिहा कर दिया गया। जेलर बी. डी. पांडे ने रिहाई की पुष्टि की है।

सलीम पतला के कश्मीर कनेक्शन का हुआ था खुलासा
सलीम पतला के 21 साल की फरारी के दौरान आरोप लगे थे कि वह वेस्ट यूपी से वाहनों को चोरी कर कश्मीर मे आतंकवादियों कौ सौंप देता है। जिनसे वहां दहशत फैलाने के लिए बम विस्फोट किए जाते हैं। खुफिया विंग हमेशा से ही कश्मीर कनेक्शन को लेकर जांच करती रही हैं। कश्मीर में भी कई बार टीम गई हैं। आतंकियों के मुखबिर के रूप में सलीम 21 साल तक काम करने की बात खुफिया टीम कहती रही थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर