चौथा टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ की ओर, छिन सकता है नंबर नंबर 1 का ताज

नई दिल्ली
वेस्ट इंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार खेल दिखाकर 2-0 से आगे चल रही टीम इंडिया को बारिश से बड़ा झटका मिलने वाला है। बारिश की वजह से चौथे टेस्ट मैच का तीसरे दिन का खेल भी नहीं हो सका है और मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है। मैच ड्रॉ होने से भारत के 3-0 से सीरीज जीतने की उम्मीदें कमजोर होती जा रही हैं और इसके साथ ही वह रैंकिंग में भी पहले नंबर से नीचे खिसक सकता है।

भारत टेस्ट रैंकिंग में 17 अगस्त को ही नंबर 1 बना था। पोर्ट ऑफ स्पेन का मैच ड्रॉ होने पर पाकिस्तान भारत को पीछे कर नंबर 1 हो जाएगा। पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार नंबर वन बनने जा रहा है।

श्री लंका के ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने के बाद भारतीय टीम आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गई थी। श्री लंका ने अपने घर में खत्म हुई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हरा दिया था। भारत को श्री लंका की इसी मेहनत का फायदा मिला था और ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर वन से नीचे खिसक गई थी।

भारत को नंबर एक की पोजिशन पर बने रहने के लिए वेस्ट इंडीज को आखिरी टेस्ट मैच में हराना था लेकिन मैच के पहले दिन से हो रही बारिश के कारण मैच ड्रॉ की ओर जा रहा है। फिलहाल पहले नंबर पर मौजूद भारत के पास 112 पॉइंट हैं। पाकिस्तानी टीम भारत से केवल एक पॉइंट पीछे (111 पॉइंट) हैं और वह दूसरे नंबर पर है।

इस तरह से भारत जैसे बिना मैच जीते ही नंबर वन बना था, उसी तरह से बिना मैच गंवाये ही अपनी रैंकिंग गंवा देगा। आईसीसी रैंकिंग्स के मुताबिक भारत को नंबर वन की पोजिशन बनाए रखने के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ यह सीरीज 3-0 से जीतनी थी। इंग्लैंड के दौरे पर गई पाकिस्तानी टीम 2-2 से सीरीज ड्रॉ कर चुकी है और अब वह नंबर वन टेस्ट टीम बनने की ओर बढ़ रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times