चीन को उम्मीद, शपथ के बाद बदला हुआ व्यवहार करेंगे ट्रंप

शैलजा नीलकंठन, नई दिल्ली
शुक्रवार को डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इससे पहले चीन की सरकारी मीडिया ने ट्रंप के बारे में लिखे संपादकीय में कहा है कि ‘बहुत सारे लोगों को उम्मीद’ है कि राष्ट्रपति पद की शपथ के बाद ट्रंप का व्यवहार बदलेगा। चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने लिखा, ‘बहुत से लोगों को अब भी उम्मीद है कि ट्रंप राष्ट्रपति बनने के बाद अलग तरह से व्यवहार करेंगे। शायद वह माहौल बनाना चाहते थे और जब उन्हें सत्ता मिल गई है तो वह ‘अमेरिका और विश्व को स्थायित्व’ की ओर ले जाएंगे।

दरअसल डॉनल्ड ट्रंप के आक्रामक रुख से चीन बेचैन है। ट्रंप ने न सिर्फ चुनाव अभियान के दौरान चीन-विरोधी बयान दिए थे, बल्कि चुनाव जीत जाने के बाद भी चीन के खिलाफ बयान दिए। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने न सिर्फ ताइवान के राष्ट्रपति से फोन पर बात की, बल्कि यह बयान भी दिया कि ‘वन चाइना’ नीति उनके लिए बाध्यकारी नहीं है। चीन ने इस पर नाराजगी भी जाहिर की थी।

शुक्रवार के एडिटोरियल में ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, ‘चुनाव जीतने के बाद पिछले दो महीनों से ट्रंप ने ऐसा व्यवहार किया जो दूसरे निर्वाचित राष्ट्रपतियों से अलग था। अमेरिकी इतिहास में किसी भी निर्वाचित राष्ट्रपति ने ऐसा व्यवहार नहीं किया, जिस तरह ट्रंप ने किया।’ एडिटोरियल में आगे लिखा है, ‘हमें उम्मीद है कि ट्रंप अपनी शक्ति और विश्व शांति एवं स्थायित्व के प्रति अमेरिकी राष्ट्रपति की जिम्मेदारियों के अनुरूप व्यवहार करेंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें