चीन की सलाह: एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद करें उत्तर कोरिया और अमेरिका

पेइचिंग
उत्तरी कोरिया संकट पर चीन ने सभी पक्षों को सलाह दी है कि वे शांति बनाए रखें और एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद कर दें। चीन की यह सलाह उत्तर कोरिया द्वारा दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उसने कहा था कि अमेरिका इस समूचे क्षेत्र को परमाणु युद्ध की ओर झोंक रहा है। चीन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नॉर्थ कोरिया का इकलौता बड़ा सहयोगी है। अमेरिका ने चीन से अपील की थी कि वह उत्तरी कोरिया पर अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम बंद करने का दबाव बनाए।

खबर: उत्तर कोरिया का बड़ा युद्धाभ्यास, अमेरिका को दी परमाणु हमले की धमकी

पढ़ें: ‘किसी भी वक्त’ परमाणु परीक्षण कर सकता है उत्तर कोरिया

अमेरिका ने प्योंगयांग की ओर से मिल रही चुनौती और परमाणु खतरे के जोखिम को मद्देनजर रखते हुए दक्षिण कोरिया में न्यूक्लियर क्षमता से युक्त एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात कर दिया है। अमेरिका, जापान, दक्षिणी कोरिया और फ्रांस इसी चुनौती को ध्यान में रखकर साझा सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। इस पूरे घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा हालात बेहद उलझे और संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा, ‘तत्काल इस तकरार को कम करना और बातचीत शुरू करना बेहद जरूरी है। हम सभी संबंधित पक्षों से अपील करते हैं कि वे शांति बनाए रखें और एक-दूसरे को चिढ़ाना बंद कर दें। सभी पक्षों को बातचीत के द्वारा इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करनी चाहिए।’

यह खबर पढ़ें: नॉर्थ कोरिया पर अमेरिका के बढ़ते दबाव के बीच रूस और चीन ने भयानक परिणाम की दी चेतावनी

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया संकट को लेकर जापानियों में कहीं फिक्र तो कोई बेपरवाह

अमेरिका पहले ही कह चुका है कि उत्तर कोरिया के संकट को खत्म करने के लिए वह किसी भी तरह के विकल्प का इस्तेमाल कर सकता है। उधर प्योंगयांग ने आरोप लगाया है कि अमेरिका के लड़ाकू विमानों ने उसकी सीमा के अंदर परमाणु बम गिराने का सैन्य अभ्यास किया। पिछले कुछ हफ्तों से नॉर्थ कोरिया का संकट और गंभीर हो गया है। आशंका है कि प्योंगयांग जल्द ही अपना छठा परमाणु परीक्षण कर सकता है। ट्रंप ने गुरुवार को दिए गए अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उत्तरी कोरिया के साथ एक बेहद गंभीर संघर्ष की स्थिति बन सकती है। चीन ने भी पिछले हफ्ते कहा था कि कोरियन प्रायद्वीप में बना हुआ संकट बढ़कर बेकाबू हो सकता है। उत्तरी कोरिया ने बीते शनिवार को एक मिसाइल का असफल परीक्षण किया था। मार्च से लेकर अबतक वह 4 बार असफल परीक्षण कर चुका है। पिछले साल की शुरुआत से ही उत्तरी कोरिया ने अपने परमाणु हथियार और मिसाइल कार्यक्रम में तेजी बढ़ा दी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें