घंटी बजाकर बच्चे रोकेंगे सड़क पर पेशाब करने वालों को

कानपुर

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में प्रशासन ने सड़क पर प्रसाधन करने वालों से निजात पाने के लिए एक अनूठा तरीका निकाला है। इस तरीके के तहत स्कूली बच्चों की मदद ली जाएगी। इन बच्चों को ‘वानर सेना’ का नाम दिया जाएगा।

जिन इलाकों में लोग इस तरह का रवैया ज्यादा अपनाते हैं, उन इलाकों में यह वानर सेना घूमेगी और किसी को ऐसी हरकत करते हुए पाने पर घंटी या फिर थाली बजाएगी। यह काम बच्चे तब तक करेंगे, जब तक सड़क पर पेशाब करने वाला शख्स मौके से चला नहीं जाता।

लोगों को ऐसी हरकतें करने से रोकने के लिए बच्चे उनसे बात करके उन्हें समझाने की कोशिश भी करेंगे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि पूरे जिले में स्वस्थ माहौल बनाने के लिए एक सक्रिय मुहिम चलाई जाएगी। इस मुहिम में बच्चे भी अपना विशेष योगदान देंगे।

एक ओर जहां यह सवाल उठाया जाता है कि सार्वजनिक शौचालयों की कमी के चलते लोग ऐसा करते हैं, वहीं आंकड़ों के मुताबिक, शहर के विभिन्न इलाकों में करीब 12 हजार सामुदायिक शौचालय बनवाए जा चुके हैं फिर भी करीब 60 प्रतिशत लोग इनका इस्तेमाल नहीं करते। कुछ लोगों की इस गैर-जिम्मेदाराना हरकत की वजह से कई तरह की बीमारियों, जैसे डाइरिया और एपिलेप्सी आदि का खतर रहता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार