ग्रेटर नोएडा में समय से पहले दौड़ेगी मेट्रो

नोएडा
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी NMRC अक्टूबर 2017 तक नोएडा मेट्रो का ट्रायल कराने को पूरी तरह से तैयार है। ट्रायल के बाद दिसंबर 2017 तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो चलने लगेगी। मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने बुधवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के बोर्ड की मीटिंग के बाद यह ऐलान किया।

अप्रैल 2018 में पूरा होना था काम
मुख्य सचिव ने बताया कि नोएडा मेट्रो का काम अप्रैल 2018 में पूरा होना था, लेकिन इसे चार महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है। नोएडा मेट्रो रेल लाइन देश की पहली ऐसी लाइन है, जिसका एक साथ 30 किलोमीटर का काम पूरा कराकर मेट्रो चलाई जाएगी।

सोशल मीडिया पर लॉन्चिंग
मुख्य सचिव ने नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो की वेबसाइट www.nmrcnoida.com लॉन्च कर दी। साथ ही ट्विटर, फेसबुक, यू-ट्यूब और गूगल प्लस पर भी इसे लॉन्च किया गया। उन्होंने बताया कि जरूरी सूचनाएं वेबसाइट और सोशल मीडिया पर डाली जाएंगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी संतोष यादव ने बताया कि एनएमआरसी की वेबसाइट पर नोएडा मेट्रो कॉरपोरेशन की सिटी बस सुविधा की भी सूचना मिल सकेगी।

एक्वा लाइन की मेट्रो नोएडा सेक्टर-71 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक जाएगी। एक्वा लाइन मेट्रो के सिविल वर्क का 60 पर्सेंट काम पूरा हो चुका है। साथ ही वन सिटी-वन कार्ड स्कीम को सहमति देते हुए सिटी बसों और मेट्रो ट्रेनों में सिंगल स्मार्ट कार्ड जारी करने को भी मंजूरी दी गई। यह भी फैसला लिया गया कि मेट्रो नेटवर्क के निर्माण में 307 करोड़ रुपये के वैट और इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी से छूट देने के लिए राज्य सरकार से मांग की जाए।

एनएमआरसी के एमडी संतोष यादव ने चीफ सेक्रेट्री को बताया कि प्रदेश सरकार ने एक्वा लाइन मेट्रो की सिक्युरिटी के लिए पीएसी की 49वीं बटालियन को तैनात करने की स्वीकृति दी है। इस बटालियन के एक हजार जवान एक्वा लाइन मेट्रो के सभी 21 स्टेशनों पर तैनात रहेंगे। एमडी ने यह भी बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित सिटी बस सर्विस के पहले फेज में 15 एसी बसें चलने के लिए तैयार हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें