ग्रीस संकट पर यूरोपियन यूनियन की बैठक टली

ब्रसेल्स

ग्रीस को कर्ज संकट से बाहर निकालने के लिए आखिरी मौका कही जा रही यूरोपियन यूनियन के 28 देशों की रविवार को प्रस्तावित बैठक एकराय न बन पाने पर रद्द हो गई। इस बैठक में तय किया जाना था कि आखिर ग्रीस को यूरोजोन में बनाए रखा जाए या नहीं। इस बीच साझा यूरो मुद्रा प्रणाली वाले देश ग्रीस को लेकर बंटे हुए हैं। इस बीच यूरोजोन के देश ग्रीस को तीसरा बेलआउट पैकेज देने पर भी विचार कर रहे हैं, लेकिन इस पर सभी देशों में एकराय नहीं है।

इस शिखर बैठक को यूनान को संकट से बाहर निकालने का आखिरी मौका बताया जा रहा था, लेकिन यूरो क्षेत्र के वित्त मंत्रियों के बीच रात भर चली बैठक में ग्रीस की लेफ्ट सरकार पर भरोसा नहीं बन पाने की वजह से शिखर बैठक टाल दी गई। ग्रीस में पूंजी नियंत्रण लागू होने से वहां के लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं। आशंका है कि उसके बैंक कुछ दिनों में डूब जाएंगे। यूरोपीय संघ की शिखर बैठक रद्द किए जाने के बावजूद यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले 19 देशों के नेताओं की बैठक रविवार को ब्रसेल्स में होनी थी।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने ट्विटर पर कहा, ‘मैंने ईयूसीओ (यूरोपीस संघ की शिखर वार्ता) निरस्त कर दी है।’ दूसरी तरफ यूरोजोन के वित्‍त मंत्रियों की बैठक दूसरे दिन भी जारी है। उनके मुताबिक यह वार्ता ग्रीस संकट पर फैसला लिए जाने तक चलेगी। यदि ग्रीस और कर्ज़दाताओं के बीच समझौता नहीं हुआ तो ग्रीस यूरोजोन से बाहर हो सकता है। हालांकि ग्रीस को नया पैकेज दिए जाने को लेकर सहमति बनने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं।

यूरोपीय यूनियन के सूत्रों का कहना है कि 28 देशों की ईयू समिट का रद्द होना ग्रीस डील के एक नतीजे पर पहुंचने के लिए लिहाज से ‘सैद्धांतिक रूप से अच्‍छा संकेत’ है। उधर, यूरोजोन के नेता येरून दाइसाब्लूम ने बातचीत को बेहद मुश्किल कहा है। उन्होंने कहा कि हमने ग्रीस के प्रस्तावों पर गहनता से विचार किया, विश्वास और साख के मुद्दे और इससे जुड़े वित्‍तीय मुद्दों पर चर्चा की गई। हमारी वार्ता अभी समाप्‍त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि यह बेहद मुश्किल है लेकिन काम चल रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times