गेल ने प्रधानमंत्री र्जा गंगा से जुड़े ज्यादातर ठेके दिये

नयी दिल्ली, 29 दिसंबर भाषा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया ने आज कहा कि उसने महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री र्जा गंगा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना के तहत 400 किलोमीटर पाइपलाइन के लिये ठेके दे दिये हैं। इस पाइपलाइन के जरिये ईंधन को पूर्वी भारत के राज्यों तक पहुंचाया जायेगा।

कंपनी की यहां जारी विग्यप्ति में कहा गया है कि बिहार में दोभी से लेकर पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर तक 400 किलोमीटर की पाइपलाइन के लिये पाइप आदि का आर्डर दे दिया गया है। यह ठेका देने के साथ ही 2,100 किलोमीटर की जगदीशपुर- हल्दिया और बोकारो- धर्मा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन जेएचबीडीपीएल परियोजना के लिये ठेका दे दिया गया है। इसके साथ ही 1,700 किलोमीटर की लाइन बिछाने के ठेके भी दे दिये गये हैं।

महत्वकांक्षी 2,655 किलोमीटर लंबी जेएचबीडीपीएल पिरयोजना को प्रधानमंत्री र्जा गंगा परियोजना के नाम से भी जाना जाता है। यह परियोजना उार प्रदेश में जगदीशपुर से शुरू होकर पश्चिम बंगाल में हल्दिया और ओडीशा में धमरा तक पहुचेगी। यह लाइन उार प्रदेश, बिहार, झाारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा से होकर गुजरेगी।

विग्यप्ति के अनुसार गेल ने इस परियोजना के लिये अब तक 6,500 करोड़ रुपये का व्यय किया है। इस परियोजना से इसके आसपास के क्षेत्रों में घरों में रसोई के लिये

और परिवहन के लिये स्वच्छ र्जा उपलब्ध होगी।

गेल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक बी.सी. त्रिपाठी ने कहा कि कंपनी परियोजना को तय समयसीमा और लागत के भीतर पूरा करने के लिये प्रतिबद्ध है। परियोजना की लागत 12,940 करोड़ रुपये है और इसे 2019 तक पूरा किया जाना है।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times