गंगा को खूब गंदा कर रहीं रामगंगा और काली

प्रवीन मोहता, कानपुर

गंगा को गंदा करने के लिए भले ही कानपुर बदनाम है, लेकिन रामगंगा और काली जैसी सहायक नदियां भी इसे जमकर मैला कर रही हैं। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार रामगंगा के पानी में ऐसिड मानक से ज्यादा है तो कन्नौज में काली नदी के पानी में घुलित ऑक्सिजन कम है। गंदगी का स्तर भी 3 गुना तक ज्यादा है। ऐक्टिविस्ट रामजी त्रिपाठी के अनुसार, इन नदियों की सफाई बिना गंगा हमेशा गंदी रहेगी।

नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) के यूपीपीसीबी से रामगंगा और काली नदी के पानी की लैब रिपोर्ट मांगने पर लोगों का ध्यान इस ओर गया है। पर्यावरणविद राकेश जायसवाल के अनुसार, यह दोनों नदियां उत्तराखंड के अलावा वेस्ट यूपी की गंदगी साथ ला रही हैं। पहले इन नदियों का ताजा और साफ पानी गंगा को सदानीरा बनाने का एक अहम सोर्स था, लेकिन अब इनमें घरेलू वेस्ट के अलावा शुगर मिल, शराब कारखानों और पेपर मिलों की गंदगी गिर रही है। इसके बाद कानपुर में गंगा की हालत और खराब हो जाती है।

काली नदी सबसे गंदी

रामजी त्रिपाठी के अनुसार, गंगा में सबसे ज्यादा गंदगी काली नदी से गिर रही है। यह नदी 7 हजार क्यूसेक गंदगी साथ लाती है। अलीगढ़, बुलंदशहर और एटा जैसे शहरों ने इस नदी को सड़न की सीमा तक पहुंचा दिया है। इसके अलावा उनका आरोप है कि नरौरा बैराज से भी 3500 क्यूसेक की जगह सिर्फ 500 क्यूसेक पानी रोज छोड़ा जाता है। पानी के 61 चैनलों में सिर्फ कुछ ही खोलकर 5 मीटर चौड़ी धारा से पानी आगे भेजा जाता है।

सुझाव पर नहीं दिया ध्यान त्रिपाठी कहते हैं कि उन्होंने और आईआईटी ने सुझाव दिया था कि कानपुर जैसे शहरों से गंगा में गिरने वाले वेस्ट को 2 बड़े-बड़े पाइपों से नदी के दूसरी तरफ भेजा जाए। वहां बालू में बड़े-बड़े टैंक बनाकर पानी गिराया जाए। 20 पर्सेंट पानी कुदरती तरीके से साफ हो जाएगा। बचे पानी को एसटीपी में ट्रीट कर किसानों को सिंचाई के लिए दिया जा सकता है। हालांकि इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

पीएच डीओ बीओडी

रामगंगा, फर्रुखाबाद 8.52 8.4 4.6

काली नदी, कन्नौज 7.52 4.6 9.2

तय सीमा 6.5-8.5 मिनिमम 5 मैक्सिमम 3

पीएच पानी में मौजूद अम्लीय स्थिति बताता है। डीओ (घुलित ऑक्सिजन) कम होने पर जलचरों की मौत होती है और बीओडी पानी में गंदगी बताती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार