क्रिकेट के भगवान भी गोवा मूल के हैं: मनोहर पर्रिकर

पणजी
इससे पहले शायद आप भी यह न जानते हों कि सचिन तेंडुलकर का संबंध मुंबई से नहीं बल्कि गोवा से है। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मानें, तो महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर मुंबईकर होने से पहले गोवा मूल के हैं। शुक्रवार को पर्रिकर ने यह दावा किया कि मुंबई में जन्में तेंडुलकर, गावसकर और वेंगसरकर ही नहीं बल्कि जितने को भी सरनेम की पीछ ‘कर’ प्रत्यय लगता है, वे सभी गोवा मूल के हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘जितने भी श्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर हैं, जिनके नाम के पीछे ‘कर’ है, वे सभी गोवा या ग्रेटर गोवा से हैं। जैसे- गावसकर, वेंगसरकर, तेंडुलकर आदि को आप जब उनकी ऑरिजनल जड़ों को देखेंगे, तो करीब 400 साल पहले वे यहीं से संबंध रखते थे, बाद में पुर्तगालियों ने उन्हें यहां से बाहर कर दिया। भले ही वे गोवा में न जन्मे हों, लेकिन जेनेटिक रूप से गोवा के ही हैं क्योंकि उनके पूर्वज यहीं के थे।’ पर्रिकर यहां दिलीप सरदेसाई स्पोर्ट्स एक्सीलेंस अवॉर्ड कार्यक्रम में बोल रहे थे।

पर्रिकर ने कहा, ‘तेंडुलकर और बाकी के सभी ‘कर’ गोवा से ही हैं, तो मुख्य रूप राज्य की यह क्षमता है।’ समझा जा सकता है कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिहाज से मुख्यमंत्री ने इन बातों की ओर ध्यान दिलाया है। दिलीप सरदेसाई 2017 का पुरस्कार इस बार ताइक्वॉन्डो खिलाड़ी पी. आनंद को मनोहर पर्रिकर द्वारा दिया गया। इस मौके पर पूर्व क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई के बेटे राजदीप सरदेसाई भी यहां मौजूद थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर