कॉर्पोरेट जगत का फोकस अयोध्या पर, अफसरों संग पहुंची टीम

अयोध्या
पीपीपी मॉडल के आधार पर अयोध्या के विकास की योजना पर अमल के लिए बुधवार को प्रशासनिक के अधिकारियों के साथ विभिन्न कॉर्पोरेट घरानों के अधिकारियों की संयुक्त टीम ने अयोध्या के विभिन्न तीर्थों का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान टीम ने संबंधित क्षेत्र के विकास को लेकर गहन मंथन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के विकास को कॉर्पोरेट सेक्टर के माध्यम से ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी सोशल फंड की व्यवस्था की है।

सीएम योगी ने प्रदेश के उद्योगपतियों से अलग-अलग तीर्थों को गोद लेकर उनका सौंदर्यीकरण करने का आवाहन किया था। मुख्यमंत्री के आवाहन पर प्रदेश के कई उद्योगपति इस योजना में रुचि ले रहे हैं। संयुक्त टीम ने अयोध्या में सरयू नदी, राम की पौड़ी, रैन बसेरा, मणि पर्वत सहित पौराणिक कुंडों को देखा और उनके इतिहास के संबंध में आवश्यक जानकारी जुटाई।

सूत्रों के मुताबिक टीम के साथ आए कॉर्पोरेट जगत के अधिकारी संबंधित तीर्थों का विकास ऐतिहासिक ढंग से करने पर विचार कर रहे हैं। इस योजना पर आने वाले खर्च का आधा भुगतान प्रदेश सरकार करेगी और बाकी का भुगतान कॉर्पोरेट सेक्टर से जुटाया जाएगा। तीर्थों के विकास को लेकर अयोध्या तीर्थ विकास क्षेत्र परिषद के गठन का विचार भी शासन में लंबित है।

अयोध्या नगर निगम के अपर आयुक्त सच्चिदानंद सिंह ने बताया प्रदेश सरकार के विशेष सलाहकार आदित्य विद्यासागर की अध्यक्षता में श्रेय ग्रुप के सुपरवाइजर एस सी सक्सेना, ई विलेज लिमिटेड के स्टेट हेड नीरज सिंह के साथ कंपनी के सेल्स हेड प्रभात रंजन और यूपी सरकार के अडिशनल डायरेक्टर प्रेम प्रकाश उपाध्याय की संयुक्त टीम ने कई जगहों का निरीक्षण किया है। अधिकारियों ने बताया कि संबंधित योजना अभी शुरुआती दौर में है इसकी विस्तृत रूपरेखा तय होने के बाद विकास का खाका तैयार होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर