कैराना और नूरपूर में बीजेपी ने खेला सहानुभूत‍ि कार्ड, नामांकन के ल‍िए तैयार कैंड‍िडेट

शादाब र‍िजवी, मेरठ
बीजेपी ने यूपी चुनाव में फतह हास‍िल करने के ल‍िए सहानुभूत‍ि कार्ड खेला है। पार्टी ने कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट के ल‍िए होने वाले उपचुनाव में हुकुम स‍िंह की बेटी ओर लोकेंद्र स‍िंह की पत्‍नी को कैंड‍िडेट बनाया है। दरअसल, कैराना सीट पर सहानुभूत‍ि की लहर से जीत म‍िलती रही है। व‍िपक्ष की कैंड‍िडेट तबस्‍सुम पत‍ि के न‍िधन के बाद एमपी का चुनाव जीत चुकी है।

28 मई को होने वाले लोकसभा और व‍िधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव को 2019 का सेमीफाइनल माना जा रहा है। इसके ल‍िए बीजेपी ने कहां द‍िग्‍गजों को उतारा है, वहीं आरएलडी उम्‍मीदवार के पक्ष में सभी गैर बीजेपी दल एकजुट हो गए हैं।

कैराना पर सहानुभूत‍ि का असर

कैराना सीट 1962 अस्‍त‍ित्‍व में आई। यहां 1984 में तत्‍कालीन पीएम इंद‍िरा गांधी की हत्‍या के बाद पहली बार सहानुभूत‍ि का असर द‍िखा। लोकसभा चुनाव में चौधरी अख्‍तर को जीत म‍िली। उनके बाद अख्‍तर हसन के बेटे मुनव्‍वर हसन भी इसी तरह जीते। मुनव्‍वर हसन के बाद 2009 में उनकी पत्‍नी तबस्‍सुम हसन (मौजूदा आरएलडी प्रत्‍याशी) भी संसद पहुंच गईं। तबस्‍सुम एक बार फ‍िर मैदान में हैं, जबकि उनको मृगांका स‍िंह चुनौती देंगी। बीजेपी प्रत्‍याशी मृगांका स‍िंह कैराना की बेटी हैं, जबक‍ि तबस्‍सुम हसन बहू। हालांक‍ि तबस्‍सुम खुद को बहू के साथ बेटी होने का दावा करती हैं। वह मूलरूप से सहारनपुर की हैं और कैराना सहारनपुर में ही है।

तबस्‍सुम आज करेंगी नामांकन
कैराना उपचुनाव का रंग बुधवार से चटख हो जाएगा। यहां वीआईपी का जमावड़ा रहेगा। तबस्‍समु बुधवार को नामांकन दाख‍िल करेंगी। इस दौरान आरएलडी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष जयंत चचौधरी, राष्‍ट्रीय महासच‍िव त्र‍िलोक त्‍यागी, जबक‍ि एसपी के पूर्व मंत्री कमाल अख्‍तर और संजय लाठर मुख्‍य रूप से मौजूद रहेंगे। बीजेपी की मृगांका स‍िंह गुरुवार को नामांकन करेंगी। उनके साथ बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ महेंद्र पांडेय, वेस्‍ट यूपी अध्‍यक्ष अश्‍व‍िनी त्‍यागी, डॉ सिंह सैनी, सुरेश राणा, लक्ष्‍मी नारायण समेत अन्‍य लोग मौजूद रहेंगे।

व‍िपक्षी दल एकजुट
ब‍िजनौर की नूरपुर व‍िधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर सभी व‍िपक्षी दल एकजुट हैं। सत्‍ताधारी बीजेपी को श‍िकस्‍त देने के ल‍िए पीस पार्टी ने भी एसपी कैंड‍िडेट नई उल हसन को समर्थन देने का ऐलान क‍िया। ज‍िलाध‍िकारी इंद्र व‍िक्रम स‍िंह ने बताया कि वोट‍िंग में ईवीएम और वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर