कारोबार सुगमता रैंकिंग में उत्तराखंड शीर्ष पर

देहरादून, नौ जुलाई :: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि देशभर में कारोबार सुगमता रैंकिंग में राज्य का स्थान शीर्ष पर पहुंच गया है और यह राज्य में निवेश को आकर्षित करने के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के चलते संभव हुआ है।

रावत ने कल शाम यहां संवाददाताओं से कहा, दस महीने पहले कारोबार सुगमता रैंकिंग में हमारा स्थान 23वां था लेकिन आज हम इस सूची में शीर्ष पर हैं। यह साबित करता है कि मौजूदा समय में देश में राज्य :उत्तराखंड: निवेश के लिए सबसे अनुकूल माहौल उपलब्ध करा रहा है।

उन्होंने कहा, जिस दिन हमें 23वीं रैंक दी गई थी उसी दिन हमने उद्योगों के लिए एकल खिड़की व्यवस्था शुरू करने के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए थे। हमने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न विभागों को इससे जोड़ा और मात्र 10 महीने में ही हम शीर्ष पर आ गए।

इस रैंकिंग सूची का निर्माण औद्योगिक नीति एवं संवद्र्धन विभाग द्वारा किया गया है। यह अभी अंतिम सूची नहीं है। अंतिम सूची हर राज्य द्वारा जमा की गई जानकारी के विश्लेषण और सत्यापन के बाद औद्योगिक नीति एवं संवद्र्धन विभाग द्वारा अगस्त में जारी की जाएगी।

रावत ने कहा कि शहरी विकास, राजस्व, श्रम और कानून को भी उनकी प्रक्रियायें सरल बनाने के लिये कहा गया है ताकि निवेशकों के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आसान बनाई जा सके और श्रमिक समस्याओं से भी निपटा जा सके।

उन्होंने दावा किया कि राज्य में बेहतर मानव संसाधन उपलब्ध है, इसके साथ ही बिजली की उपलब्धता भी पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नये उद्योगों को आकर्षिक करने के लिये उपयुक्त स्थिति बनाने का भरपूर प्रयास कर रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business