कांग्रेस का जल सत्याग्रह शुरू, सरकार व टैंकर माफिया टारगेट पर

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
राजधानी के विभिन्न इलाकों में चल रहे जल संकट को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने आज से पूरी दिल्ली में जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है। पूरे एक माह तक चलने वाले इस सत्याग्रह में दिल्ली सरकार के घोटाले और उसकी टैंकर माफिया से मिलीभगत की पोल खोली जाएगी। कांग्रेस का कहना है कि दिल्ली में पानी की कमी नहीं है, लेकिन सरकार इस मसले पर भ्रष्टाचार कर रही है।

जल सत्याग्रह की आज सुबह शुरुआत आरके पुरम इलाके में हुई। इसका नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने किया। सत्याग्रह में पार्टी नेता किरण वालिया, शर्मिष्ठा मुखर्जी, जिलाध्यक्ष वीरेंद्र कसाना, ऋषिराज राठी के अलावा सैंकड़ो पार्टी कार्यकर्ता व आम जन शामिल हुए। उनका नारा था कि ‘झूठे वादे बंद करो, पानी का प्रबंध करो।’ इस अवसर पर आरोप लगाया गया कि पानी के प्रबंधन में दिल्ली सरकार पूरी तरह फेल हुई है, क्योंकि उसकी सांठगांठ टैंकर माफिया से है, जिस कारण अधिकतर दिल्ली को पानी के संकट से बुरी तरह जूझना पड़ रहा है। कांग्रेस नेताओं ने इस बात पर खासी आपत्ति जताई कि दिल्ली में जब भी कोई संकट होता है, दिल्ली सरकार उससे तुरंत पल्ला झाड़ लेती है और दूसरों पर आरोप लगा देती है। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में टैंकर माफिया महंगे दामों पर पानी बेच रहा है, उनकी स्थानीय विधायकों से मिलीभगत है, इसलिए उनका खुला खेल चल रहा है। अधिकतर इलाकों में पानी से हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन सरकार आरोपों में ही उलझी हुई है। इस अवसर पर खाली मटके भी फोड़े गए और दिल्ली सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गई।

जल सत्याग्रह पर माकन का कहना था इस आंदोलन को पूरी दिल्ली में एक माह तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आमजन तक इस बात की जानकारी देना जरूरी है कि दिल्ली में पानी संकट का असली कारण दिल्ली सरकार का भ्रष्टाचार है। उन्होंने कहा कि अब हर दिन दो विधानसभा में यह सत्याग्रह किया जाएगा। इसकी अध्यक्षता उनके अलावा इलाके के जिलाध्यक्ष व अन्य नेता करेंगे। माकन के अनुसार आज से जून का गर्मी का सबसे कठिन महिना शुरू हुआ है। सरकार ने पानी के संकट को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई तो इस बात की संभावना लग रही है कि लोग विरोध के लिए सड़कों पर न उतर आएं। उन्होंने कहा कि दिल्ली जलसंकट के अलावा बिजली संकट से भी बुरी तरह जूझ रही है। लेकिन सरकार लापरवाह बनी हुई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News