कम बारिश हुई तो डीजल, बिजली और बीज पर सब्सिडी देगी सरकार

नई दिल्ली

कमजोर मॉनसून की आशंका के बीच में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने राहत भरा बयान दिया है। कृषि मंत्री ने अपने बयान में कहा है कि अगर कम बारिश हुई तो सरकार बिजली, डीजल और बीज पर सब्सिडी देगी।

मंगलवार को रीपो रेट में कटौती करते हुए आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने कम बारिश की आशंका जताई थी और अनुमान व्यक्त किया था कि महंगाई दर बढ़कर 6 फीसदी हो सकती है। राजन के इस बयान के बाद काफी निराशा का माहौल पैदा हो गया है। इसका परिणाम शेयर मार्केट पर भी देखने को मिला जो कमजोर मॉनसून की बात सामने आने के बाद तुरंत धड़ाम से गिर गया। रिजर्व बैंक ने सरकार से कमजोर मॉनसून की स्थिति से निपटने के लिए आपात योजना तैयार करने को कहा है।मॉनसून और रिजर्व बैंक की आर्थिक वृद्धि को लेकर व्यक्त अनुमानों के चलते पिछले तीन दिन में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,035.57 अंक गिर चुका है।

सूत्रों के मुताबिक, कम बारिश होने की स्थिति में सरकार डीजल पर 10 रुपये प्रति डीलर सब्सिडी देगी। डीजल पर सब्सिडी पहले ही बेमौसम बारिश की मार झेल रहे किसानों को राहत दे सकता है क्योंकि इससे सिंचाई पर खर्च कम होगा।

मॉनसून कमजोर रहने को लेकर जताई जा रही आशंकाओं को खारिज करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि सिर्फ अनुमान के आधार पर महंगाई बढ़ने या किसी और संकट की बात कहना जल्दबाज़ी होगी।जेटली ने कहा कि इस संबंध में जो बात प्रासांगिक है, वह है मानसून का भौगालिक आधार पर वितरण और वर्षा का समय। भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को मॉनसून के बारे में पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए कहा था कि दीर्घकालिक औसत के लिहाज से मॉनसून 88 प्रतिशत रहेगा।

वैसे, मॉनसून इस बार समयानुसार केरल पहुंच गया है और वहां गुरुवार को हल्की बारिश हुई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times