कंपनी में तोड़फोड़, GM पर हमला

प्रमुख संवाददाता, नोएडा

सेक्टर-63 स्थित एक एक्सपोर्ट कंपनी में छंटनी से नाराज कर्मचारियों ने शनिवार सुबह जमकर उपद्रव किया। गुस्साए कर्मचारियों ने कंपनी में तोड़फोड़ के बाद पथराव किया और बाहर खड़ी करीब एक दर्जन गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद सामने की एक कंपनी को भी निशाना बनाया। आरोप है कि कर्मचारियों ने कंपनी के जीएम से भी मारपीट की। पथराव में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने लाठीचार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ा। पथराव और लाठीचार्ज में करीब 12 लोगों के घायल होने की सूचना है। फेज थ्री पुलिस ने मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया है।

थपड़ पर भड़के

गारमेंट एक्सपोर्ट करने वाली कंपनी ओरिएंट क्राफ्ट के नोएडा सेक्टर-63 डी-241 स्थित ऑफिस में शनिवार सुबह लेट आने को लेकर एक कर्मचारी का फ्लोर मैनेजर से झगड़ा हो गया। आरोप है कि फ्लोर मैनेजर ने कर्मचारी को थप्पड़ मार दिया। इससे गुस्साए अन्य कर्मचारियों ने बवाल शुरू कर दिया। आक्रोशित कर्मचारियों ने पहले कंपनी के अंदर तोड़फोड़ की। कंपनी के गार्ड अरुण सिंह ने बताया कि कर्मचारियों ने कंपनी के जीएम अशोक कुमार और सिक्युरिटी गार्डों को भी पीट दिया। इसके बाद कंपनी पर पथराव किया इस दौरान बाहर खड़ी कंपनी के अधिकारियों की कारों को क्षतिग्रस्त कर दिया और कई गाड़ियों को पलट दिया। उपद्रवियों वहां खड़े कैंटर को भी पलट दिया। इसके बाद सामने की एक कंपनी पर पथराव कर दिया।

कंपनी मैनेजमेंट की सूचना पर करीब 15 मिनट बाद एक पीसीआर मौके पर पहुंची, लेकिन उसमें तैनात दो पुलिसकर्मी सैंकड़ों उपद्रवियों के आगे कुछ नहीं कर पाए और चुपचाप दूर से बवाल होता देखते रहे। थोड़ी देर बाद एसएचओ फेज थ्री पंकज पंत फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और उपद्रवियों को खदेड़ना शुरू किया। इसके बाद शहर के सभी थानों की पुलिस फोर्स, एसपी सिटी दिनेश यादव और सीओ टू अरविंद यादव ने मोर्चा संभाला। गुस्साए कर्मचारियों ने पुलिस भी पथराव किया। पथराव में सीओ टू अरविंद यादव को भी चोट आई है। पुलिस ने लाठीचार्ज कर मौके से 50 से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया। हालांकि, उनमें से 24 को ही गिरफ्तार किया गया है। बवाल और लाठीचार्ज में करीब एक दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना है। इनमें से दो अजय और प्रवीण को अस्पताल ले जाया गया। इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

कई दिनों से चल रही थी खींचतान

कंपनी मैनेजमेंट और कर्मचारियों के बीच कई दिनों से विवाद चल रहा था। करीब 2 सप्ताह पहले 15 कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया गया था। इसके चलते कर्मचारियों में गुस्सा था। शुक्रवार शाम को भी मैनेजमेंट की तरफ से नोटिस लगाया गया था, जिसमें सुबह की शिफ्ट की टाइमिंग 8:30 की बजाय 8:15 करने की बात लिखी गई थी। इसके चलते भी कर्मचारी गुस्से में थे। पुलिस के अनुसार कंपनी मैनेजमेंट की तरफ से पुलिस को कर्मचारियों से चल रहे विवाद की सूचना नहीं दी गई थी।

कर्मचारियों का कंपनी मैनेजमेंट से विवाद चल रहा था। पहले 15 कर्मचारियों को हटाने और फिर शुक्रवार के नोटिस के चलते कर्मचारी भड़के हुए थे। शनिवार सुबह झगड़े के चलते नाराज कर्मचारियों ने तोड़फोड़ की है। उपद्रवियों को मौके से गिरफ्तार किया गया है।

दिनेश यादव, एसपी सिटी

कर्मचारियों और मैनेजमेंट में विवाद की सूचना डिपार्टमेंट को नहीं थी। बवाल की जानकारी मिलने पर कंपनी का दौरा किया है। सोमवार को फिर से कंपनी में टीम भेजी जाएगी। कर्मचारियों से उनकी समस्याओं को जाना जाएगा।

बी. के. राय, डिप्टी लेबर कमिश्नर

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार