ओलिंपिक में बेहतर प्रदर्शन के लिए सरकार ने बनाई टास्क फोर्स

नई दिल्ली
केंद्र सरकार अगले तीन ओलिंपिक खेलों को ध्यान में रखकर कारगर ऐक्शन प्लान बना रही है। इसके लिए खेल मंत्रालय ने एक खास टास्क फोर्स कमिटी गठित की है। खेल मंत्रालय ने इस टास्क फोर्स कमिटी का यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री को सौंपा था, जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टास्क फोर्स कमिटी के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। यह कमिटी अगले तीन ओलिंपिक खेलों 2020, 2024 और 2028 को ध्यान में रखकर भारत द्वारा खेलों में बेहतर प्रदर्शन के लिए ऐक्शन प्लान तैयार करेगी।

इस टास्क फोर्स में पूर्व ओलिंपियन और कोच पुलेला गोपीचंद, ओलिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा, टाइम्स ग्रुप ऑनलाइन के मुख्य संपादक राजेश कालरा, स्कूल स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के ओम पाठक, ओलिंपिक गोल्ड क्विस्ट के सीईओ विरेन रस्किन्हा, हॉकी कोच एस बलदेव सिंह, मानव रचना इंटरनैशनल यूनिवर्सिटी के जीएल खन्ना और साई गुजरात के महानिदेशक संदीप प्रधान को इस टास्क फोर्स में शामिल किया गया है।

विजय गोयल ने बताया कि यह कमिटी जरूरत पड़ने पर दूसरे खेल विशेषज्ञों को भी मदद के लिए बुला सकती है। इस टास्क फोर्स को अगले तीन ओलिंपिक 2020, 2024 और 2028 में भारतीय खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन के लिए शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म ऐक्शन प्लान बनाने के सुझाव देने हैं।

इसके अलावा 2020 ओलिंपिक को ध्यान में रखकर ऐसे कोच और सपॉर्ट स्टाफ चयन के लिए उपयोगी मानदंड सुझाने के साथ-साथ 2024 और 2028 ओलिंपिक के लिए सही प्रतिभा पहचान के उपाय सुझाना है। इस ओलिंपिक कमिटी को इस तरह के ओलिंपिक खेलों से जुड़े 9 विशेष बिंदुओं पर अपने सुझाव रखने हैं। इस कमिटी का कार्यकाल तीन महीने या जब तक यह अपनी रिपोर्ट जमा कर दे तब तक होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News