ओबामा को सुनते हुए खुद को नहीं रोक पाईं हिलरी क्लिंटन

फिलाडेल्फिया
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक नैशनल कन्वेंशन को संबोधित करते हुए अपनी विरासत और लाइन की बुनियाद पर अमेरिकी नागरिकों से हिलरी क्लिंटन को वाइट हाउस भेजने की अपील की। ओबामा ने हिलरी का जोरदार समर्थन करते हुए कहा कि वह आशावाद में भरोसा रखती हैं। ओबामा ने कहा कि आशावाद से ही अमेरिकी लोकतंत्र को ऊर्जा मिलती है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि वह निराशावाद के प्रतीक हैं।

ओबामा ने कहा, ‘अमेरिका पहले से ही महान है। अमेरिका पहले से ही मजबूत है।’ बुधवार की रात डेमोक्रेटिक नैशनल कन्वेंशन में ओबामा की स्पीच का लोगों ने जोरदार स्वागत किया। ओबामा ने कहा, ‘मैं आपसे वादा करता हूं कि हमारी मजबूती, हमारी महानता डॉनल्ड ट्रंप पर निर्भर नहीं करती।

डेमोक्रेटिक नैशनल कन्वेंशन में हिलरी क्लिंटन को लेकर गजब का उत्साह दिखा। हिलरी यदि अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत लेती हैं तो वह देश की पहली महिला प्रेजिडेंट होंगी। ओबामा जब स्पीच दे रहे थे तभी लोगों को हैरान करते हुए हिलरी क्लिंटन भी स्टेज पर आ गईं। दोनों मंच पर गले मिलते दिखे। पिछल आठ सालों की यह अकल्पनीय तस्वीर थी। जाहिर है दोनों नेता एक दूसरे के खिलाफ प्राइमरी चुनाव भी लड़ चुके हैं।

ओबामा ने अमेरिकी नागरिकों से आग्रह किया कि वे आशावाद के साथ रहें। ओबामा ने कहा कि चाहे बाधा जितनी बड़ी हो, चुनौती जितनी बड़ी हो हिलरी क्लिंटन मजबूती से सामना करने की क्षमता रखती हैं। इससे पहले बुधवार को क्लिंटन के वाइस प्रेजिडेंट कैंडिडेट वर्जीनिया सेनेटर टिम केईन ने भी ट्रंप पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ट्रंप का पसंदीदा टर्म है, ‘बिलीव मी!’

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप एक बिजनसमैन तो हैं लेकिन उसके पास न तो भविष्य की योजनाएं हैं और न तथ्यों की जानकारी। ओबामा ने कहा कि ट्रंप के पास मजदूरों को लेकर सम्मान भी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने पांच करोड़ नई नौकरियां पैदा कीं, स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन को दो गुना किया, हेल्थ केयर पर ध्यान दिया और परमाणु हथियारों का उत्पादन बंद कर हमने एक नए अध्याय की शुरुआत की।

इस दौरान उन्होंने पड़ोसी देश क्यूबा के साथ सुधरे संबंधों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान हमने दुनिया से ओसामा बिन लादेन के खतरे को खत्म किया। लेकिन हमें अभी भी हर अमेरिकी नागरिक के लिए बहुत कुछ करना है। अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण के दौरान सम्मेलन स्थल पर मौजूद लोगो ने ‘यस वी कैन’ के नारे लगाए।

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में पार्टी के सदस्यों ने राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनाल्ड ट्रंप पर जमकर निशाना साधा और उन्हें धोखेबाज, झूठा, पाखंडी व्यक्ति करार दिया। ट्रंप की कारोबारी समझ पर सवाल उठाते हुए न्यू यॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग ने कहा, ‘ट्रंप जिन कपड़ों को बेचते हैं, वे विदेशों में सस्ती मजदूरी वाले कारखानों में बने हैं। वह कहते हैं कि वह हम अमेरिकियों को वापस काम पर लगाना चाहते हैं लेकिन वह अमेरिकी वीजा प्रणाली के साथ खेल करते हैं ताकि कम मजदूरी पर अस्थायी विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त कर सकें। वह कहते हैं कि वह बिना दस्तावेजों वाले 1.1 करोड़ लोगों को निर्वासित करना चाहते हैं लेकिन ऐसा लगता है कि उन्हें ऐसे लोगों को नियुक्त करने में कोई दिक्कत नहीं है।’

कैलिफोर्निया के गवर्नर जैरी ब्राउन ने भी ट्रंप को धोखेबाज और झूठा करार देते हुए कहा, ‘ट्रंप कहते हैं कि ग्लोबल वॉर्मिंग एक झूठ है। मैं कहता हूं ट्रंप धोखेबाज हैं। वह कहते हैं कि कैलिफोर्निया में कोई सूखा नहीं पड़ा। मैं कहता हूं कि वह झूठ बोलते हैं।’ उन्होंने कहा कि ट्रंप सिर्फ बातें करते हैं जबकि हिलरी काम करती हैं। विदेश मंत्री के तौर पर उन्होंने ऐतिहासिक पैरिस जलवायु समझौते का मार्ग प्रशस्त किया। इस समझौते को चीन और भारत समेत 200 देशों ने बेहद उत्साह के साथ स्वीकार किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,