ऑस्ट्रेलिया की हार से टेस्ट क्रिकेट में भारत बना नंबर वन, हारा तो पाकिस्तान बन जाएगा बादशाह

नई दिल्ली
श्री लंका के ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने के बाद भारतीय टीम आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गई है। श्री लंका ने बुधवार को अपने घर में खत्म हुई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हरा दिया।

हालांकि, भारत को नंबर एक की पोजिशन पर बने रहने के लिए वेस्ट इंडीज को आखिरी टेस्ट मैच में हराना होगा। अगर यह मैच भारत हार जाता है या मैच ड्रॉ भी छूटता है तो पाकिस्तानी टीम पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की पोजिशन पर आ जाएगी। भारत का चौथा टेस्ट मैच गुरुवार (18 अगस्त) से शुरू हो रहा है। पहले नंबर पर मौजूद भारत के पास 112 पॉइंट हैं। पाकिस्तानी टीम भारत से केवल एक पॉइंट पीछे (111 पॉइंट) है और वह दूसरे नंबर पर है। मैच जीतने पर भी भारत के 112 पॉइंट ही रहेंगे, पर हारने पर 110 हो जाएंगे।

अब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर वन की पोजिशन पर थी। तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन श्री लंका ने ऑस्ट्रेलिया को 163 रनों से हरा दिया। इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को 10 पॉइंट्स का नुकसान हुआ और वह 108 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के दौरे पर मेजबान टीम को चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में हराकर सीरीज 2-2 से बराबर की थी। इस जीत के साथ ही वह 11 पॉइंट लेकर दूसरे नंबर पर आ गई है।

इंग्लैंड की टीम के ऑस्ट्रेलिया के बराबर 108 पॉइंट हैं, पर वह चौथे नंबर पर है। श्री लंका को भी ऑस्ट्रेलिया को हराने का अच्छा फायदा मिला है। उसने 10 पॉइंट कमाए हैं और अब वह साउथ अफ्रीका को पीछे धकेलकर छठे नंबर पर आ गई है।

कोहली का चौथे टेस्ट के लिए प्लान
भारत ने वेस्ट इंडीज में दो टेस्ट मैच बड़े अंतर से जीते हैं। भारतीय टीम ने पिछला और तीसरा टेस्ट 237 रन से जीता था। भारत के कप्तान कोहली ने साफ किया है कि पांचवें नंबर पर रोहित शर्मा उतरेंगे और वह तीसरे नंबर पर खेलेंगे। पिछले मैच से बाहर रहे मुरली विजय भी टीम में आ सकते हैं। बैटिंग कोच संजय बांगड़ पहले ही कहे चुके हैं कि विजय अंगूठे की चोट से उबर चुका है। उनके खेलने पर चेतेश्वर पुजारा को बाहर हो सकते हैं।

भारतीय टीम की बोलिंग में चेंज हो सकता है। सीजन लंबा होने के कारण भारत को 13 और टेस्ट खेलने हैं, लिहाजा ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को आराम देना होगा। कोहली प्रयोग करना चाहेंगे तो उमेश यादव या एस. ठाकुर को मौका मिल सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times