ऑनलाइन होंगी एमसीडी की सभी सर्विसेज

नई दिल्ली
नगर निगम लोगों को जितनी भी सुविधाएं देते हैं, उन सभी को एलजी अनिल बैजल ने ऑनलाइन करने का आदेश दिया है। एलजी ने तीनों निगमों को पब्लिक प्लेस पर अधिक-से-अधिक वॉटर एटीएम लगाने को भी कहा है। बच्चों के खेलने के लिए गांवों में पार्क बनाने का भी आदेश दिया है।

एलजी ने सोमवार को तीनों निगम कमिश्नरों की मीटिंग बुलाई थी। इस दौरान पहले से जारी कार्यों की उन्होंने समीक्षा भी की। मीटिंग में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन, दिल्ली के चीफ सेक्रटरी, डीडीए के वाइस चेयरमैन आदि भी मौजूद रहे। मीटिंग में साउथ एमसीडी कमिश्नर डॉ. पुनीत गोयल ने बताया कि सड़कों की सफाई के लिए दो स्वीपिंग मशीन खरीदी गई है। इनसे 7 सड़कों की सफाई की जा रही है। ऐसी 12 स्वीपिंग मशीनें खरीदी जाएंगी। यह काम दो-तीन महीने में हो जाएगा। साउथ दिल्ली में और 285 पब्लिक टॉइलट बनाए जाएंगे। मल्टिलेवल पार्किंग डिवेलप करने का प्लान बनाया गया है। इसके लिए 93 साइट्स की पहचान की गई है। 22 गांवों में पार्किंग बनाने के लिए जमीन की पहचान की गई है। हरेक गांव में एक-एक एकड़ में ग्राम सभा की जमीन पर पार्क डिवेलप किया जाएगा। अभी तक साउथ एमसीडी एरिया में 500 जिम खोले गए हैं। इस साल और 300 जिम खोलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

नॉर्थ एमसीडी कमिश्नर पी.के. गुप्ता ने बताया कि ओपन जिम के लिए कुल 142 साइट्स की पहचान की गई है, जिनमें से 69 पर जिम बनाने का काम जारी है। चार जोन में 7 स्थानों पर पार्किंग डिवेलप की जाएगी। मुंडका में ग्राम सभा की जमीन पर दो स्थानों पर पार्क डिवेलप किया जाएगा। ईस्ट एमसीडी कमिश्नर ने बताया कि सितंबर तक 30 पार्कों में ओपन जिम बनाए जाएंगे। एनडीएमसी के चेयरमैन ने बताया कि नई दिल्ली एरिया में कई स्थानों पर सड़कों की सफाई स्वीपिंग मशीन से हो रही है। वॉटर एटीएम भी लगाए गए हैं। 30 स्थानों पर पब्लिक टॉयलेट बनाने का प्लान बनाया गया है।

एलजी ने तीनों निगम कमिश्नर और एनडीएमसी के चेयरमैन को आदेश दिया कि निगम लोगों को जितनी भी सेवाएं उपलब्ध कराता है, उन सभी को ऑनलाइन किया जाए ताकि लोगों को इन सर्विसेज के लिए बार-बार एमसीडी दफ्तरों का चक्कर न लगाना पड़े। इसके अलावा तीनों निगमों के तहत जितने भी पार्क हैं, उनका मेंटिनेंस आरडब्ल्यूए को दिया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi