ऑड-इवन : सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स करेंगे हेल्प !

नगर संवाददाता
राजधानी में पल्यूशन कम करने के लिए आप सरकार ने ऑड-इवन नंबर के आधार पर वीकल के चलने का फैसला किया है। इस फैसले पर अमल 1 जनवरी से होने की उम्मीद है। सरकार के इस फैसले को सफल बनाने में सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स योगदान दे सकते हैं। सरकार इनके इस्तेमाल पर गंभीरता से विचार कर रही है।

ऑड-इवन प्लान कैसे लागू होगा इस पर अभी भी संशय बरकार है क्योंकि खाका पूरी तरह से तैयार नहीं हा सका है लेकिन आप सरकार ने इसे लागू करने का पूरा मन बनाया हुआ है। सरकार को लग रहा है कि प्लान अमल में लाने के लिए दिक्कत पेश आ सकती है। सूत्रों का कहना है कि इसके लिए सरकार सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स को इस काम में लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। इस बात की पूरी उम्मीद है कि इनका इस्तेमाल भी किया जाए।

हालांकि सरकार के कुछ अधिकारियों का कहना है कि सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स या फिर होमगार्ड को सड़क पर कानून व्यवस्था लागू कराने में दिक्कत पेश आ सकती है। लोग इनकी बात को अनसुना कर सकते हैं। बहरहाल सरकार फिलहाल प्लान का ट्रायल देखना चाहती है इसलिए सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स के इस्तेमाल से परहेज नहीं मान रही। गौरतलब है कि सरकार सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स का इस्तेमाल डीटीसी बसों में मार्शल के तौर पर कर रही है। इसके अलावा इनका इस्तेमाल सुरक्षा गार्ड के तौर पर भी कई जगह किया जाता है। देखना अहम होगा कि 1 जनवरी से सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स दिल्ली का ट्रैफिक संभालते दिखेंगे या नहीं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi