उाराखंड में किसानों को दो प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा एक लाख रुपये तक का कर्ज

नयी दिल्ली, 17 नवंबर भाषा उाराखंड के कृषि, कृषि विपणन एवं प्रसंस्करण मंत्री सुबोध उनियाल ने आज कहा कि उाराखंड सरकार ने राज्य में किसानों की आय को दो साल में दोगुना करने का लक्ष्य रखते हुये राज्य में किसानों को दो प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है।

सुबोध उनियाल आज यहां प्रगति मैदान मे चल रहे 37वें भारत अन्र्ताष्ट्रीय व्यापार मेले में उाराखण्ड दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक सन्ध्या एवं उाराखंड मंडप में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे। इस अवसर पर हंसध्वनि थियेटर में उाराखण्ड के कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। सांस्कृतिक सन्ध्या के माध्यम से राज्य की विशिष्ट संस्कृति का यहां दर्शकों ने अवलोकन किया।

उनियाल ने अपने संबोधन में प्रवासी उाराखण्डियों को प्रगति मैदान में उाराखण्ड दिवस की बधाई देते हुयें कहा कि राज्य ने अपनी स्थापना के 17 वर्ष पूरे किये हैं और इन 17 वर्षो में उाराखण्ड में विकास के नये सोपानों को छुआ है। राज्य ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन बागवानी आदि के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि उाराखंड आज देश में सबसे तेजी से आर्थिक प्रगति कर रहे राज्यों की श्रेणी में सम्मिलित हैं।

राज्य सरकार ने राज्य में किसानों की आय अगले 2 वर्ष में दुगनी करने का लक्ष्य रखा गया है व राज्य सरकार द्वारा किसानों को 2 फीसदी ब्याज पर एक लाख रूपये तक का कर्ज दिया जा रहा है। इसके आलावा औद्यानिकी विकास को बढ़ावा देने के लिये एक ग्राम-एक फार्म विकसित करने का निर्णय किया गया है।

उन्होंने कहा कि उाराखण्ड में पर्यटन, बागवानी आदि में अपार संभावना है इसके तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये 13 जिलों में 13 नये पर्यटन स्थल विकसित किये जा रहे है। उन्होनें बताया कि इस वर्ष चार-धाम यात्रा में लगभग 23 लाख यात्रियों ने दर्शन किये। केन्द्र के आलवैदर परियोजना का कार्य तेजी से हो रहा है जिससे राज्य के नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेगें एवं राज्य में पलायन को रोकने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में उाराखण्ड के अपर स्थानिक आयुक्त डा मृत्युंजय कुमार, श्रीमती बीना भट्ट, निदेशक संस्कृति, श्री सुधीर चन्द्र नौटियाल, अपर निदेशक उद्योग, श्रीमती पूनम चंद सयुक्त निदेशक पर्यटन, के0 सी0 चमोली, पैवेलियन डायरेक्टर व अन्य उाराखण्ड के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times