उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से विकास कर रहा है भारत

नई दिल्ली

दुनिया के अन्य विकासशील देशों के मुकाबले भारत तेजी से विकास कर रहा है और जीडीपी विकास दर 7.4 पर्सेंट तक रह सकती है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक दुनिया में मंदी के दौर में भी भारत तेजी से विकास कर रहा है और आने वाले दिनों में भारत उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में चीन के बाद सबसे बड़ा बाजार बन सकता है।

रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2016 में भारत के आर्थिक विकास की दर के 7.4 पर्सेंट रहने का अनुमान जताया गया है। हालांकि यह इससे पहले जताए गए अनुमान से कम है। आईएमएफ समेत तमाम संस्थाओं ने इससे पहले 2016 में भारत की इकॉनमिक ग्रोथ के 7.5 पर्सेंट रहने का अनुमान जताया था। इस साल भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.3 पर्सेंट रहने का अनुमान जताया जा रहा है।

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के रिसर्च नोट के मुताबिक, ‘आज की दुनिया में भारत एक ऐसी दुर्लभ अर्थव्यवस्था है, जो मुश्किल में नहीं है। रूस को जीडीपी विकास दर के मामले में पहले ही पछाड़ चुके भारत ने अब ब्राजील को भी पीछे छोड़ दिया है। अब वह चीन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था बनने की ओर है।’

रिपोर्ट में रिजर्व बैंक की ओर से एक बार फिर ब्याज दरों में 0.25 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती करने की उम्मीद जताई गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times