उद्योगजगत को दिसंबर तक बिक्री, मुनाफे में वृद्धि की उम्मीद : सर्वे

नयी दिल्ली, 31 जुलाई :भाषा: भारतीय उद्योग जगत को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक उनकी बिक्री और मुनाफे मंे बढ़ोतरी होगी। एक सर्वेक्षण मंे कहा गया है कि वृहद स्तर पर आर्थिक स्थिति मंे सुधार से कंपनियांे को भी अपनी बिक्री और मुनाफे मंे सुधार की उम्मीद है।

एसोचैम बिजकॉन सर्वेक्षण मंे हालांकि कहा गया है कि अभी क्षमताआंे का पूरा इस्तेमाल नहीं होने की वजह से निजी क्षेत्र का निवेश कमजोर रहेगा। सर्वेक्षण मंे कहा गया है कि 65.5 प्रतिशत कंपनियांे को दिसंबर तक वृहद आर्थिक मानकांे मंे सुधार की उम्मीद है।

एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा, सर्वेक्षण से पता चलता है कि अगले छह महीनांे मंे चीजें कैसी रहेंगी। यदि मानसून के बाद उपभोक्ता कीमतंे कम होती हैं, तो हम ब्याज दरांे मंे कमी की उम्मीद भी कर सकते हैं।

सर्वेक्षण मंे कहा गया है कि 69 प्रतिशत लोगांे का मानना है कि व्यक्तिगत कंपनी के स्तर पर संभावनाएं बेहतर होंगी, जिससे आगामी दो तिमाहियांे मंे कंपनियांे की आय बढ़ेगी।

सर्वेक्षण से हालांकि पता चलता है कि उद्योग का खुद की निवेश योजना पर भरोसा नहीं है। 37.9 प्रतिशत लोगांे की राय है कि घरेलू निवेश या तो बढ़ेगा या छोटी अवधि मंे इसमंे कोई बदलाव नहीं होगा। सर्वेक्षण मंे कहा गया है कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा तथा जिंस क्षेत्रांे मंे उंचे रिण की स्थिति अभी कायम रहेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business