उत्तर कोरिया पर शिकंजा कसेगा अमेरिका: हेली

वॉशिंगटन
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि अमेरिका उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर शिकंजा कसने की योजना बना रहा है। हेली ने मंगलवार को कहा कि हम उत्तर कोरिया को एक बहुत मजबूत संदेश देने जा रहे हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया द्वारा एक दिन पहले किए गए दूसरे बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद हेली का यह बयान संयुक्त राष्ट्र में जापान व दक्षिण कोरिया के राजदूतों के साथ आया है। इसके अलावा हेली ने दूसरे देशों से उत्तर कोरिया को आर्थिक सहायता न देने का अनुरोध भी किया है। हेली ने कहा, ‘यदि आप उत्तर कोरिया का सहयोग कर रहे हैं, तो आप अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के खिलाफ हैं।’ हेली के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय उत्तर कोरिया का समर्थन करना चाहता है, लेकिन जब तक वह परमाणु कार्यक्रम को बढ़ाने की कोशिश जारी रखेगा , तब तक अलग-थलग बना रहेगा।

हेली ने बताया कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों की प्रगति रोकने की योजना पर अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया व चीन के बीच बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि जो भी देश उत्तर कोरिया पर लगाए गए नए प्रतिबंधों को प्रभावी बनाने पर विचार नहीं कर रहा, वह उत्तर कोरिया की मदद कर रहा है। हेली ने उत्तर कोरिया के नए मिसाइल परीक्षण के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टिप्पणी को लेकर रूस की निंदा की। बता दें कि पुतिन ने कहा था कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम का विरोध करते हैं, लेकिन उत्तर कोरिया को दूसरे देश धमकी दें, यह अस्वीकार्य है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें