चीनी राष्ट्रपति के इस्तीफे वाले लेटर से जुड़ा जर्नलिस्ट लापता

पेइचिंग
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस्तीफे की मांग करने वाले एक बेनाम लेटर से जुड़ा एक चीनी पत्रकार लापता हो गया है। रिपोर्टों के मुताबिक, पत्रकार तब से लापता है जब वह हॉन्‍गकॉन्‍ग की यात्रा पर था। इस पत्रकार का नाम जिया जिया है और उसकी गुमशुदगी को लेटर से जोड़कर देखा जा रहा है।

बीबीसी ने उनके वकील यान शिन के हवाले से बताया कि मंगलवार की रात से कोई उनसे संपर्क नहीं कर पा रहा है जब उन्‍हें यहां के एयरपोर्ट पर एक विमान पर सवार होना था। जिया की पत्‍नी के लापता होने की भी खबर है। बताया जाता है कि जिया ने शी के इस्तीफे की मांग करने वाले बेनाम लेटर के प्रकाशन पर अपने एक संपादक मित्र को चेताया था।

बीबीसी ने बताया कि यह पत्र सरकार से जुड़ी एक वेबसाइट पर दिखा था, लेकिन उसे तुरंत ही वहां से हटा दिया गया था। बीबीसी ने भी अपनी वेबसाइट पर यह पत्र रखा है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि लेटर किसने लिखा है। इसमें बाइलाइन के तौर पर ‘कम्युनिस्ट पार्टी के वफादार समर्थक’ लिखा गया है। बताया जाता है कि जिया ने जोर देकर कहा था कि इस लेटर से उनका कोई लेना-देना नहीं है।

हॉन्‍गकॉन्‍ग आधारित अखबार ‘ऐपल डेली’ की एक रिपोर्ट के अनुसार जिया की पत्‍नी ने कहा कि उसने आखिरी बार मंगलवार को स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे अपने पति से बात की थी। जिया ने उसे बताया था कि वह हॉन्‍गकॉन्‍ग के लिए विमान पर सवार होने वाला है। उनकी पत्‍नी ने बताया ऑनलाइन समाचार पोर्टल ‘टेनसेंट’ के लिए लिखने वाले जिया उस रात अपने दोस्त के यहां पहुंचने वाले थे, लेकिन वह नहीं पहुंचे। वह अगले दिन लंच के भी एक अपॉइंटमेंट में गैर हाजिर रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News