ई कैटरिंग के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ काम करेगी IRCTC

नई दिल्ली

अब रेलयात्रियों को अब महिलाओं के हाथों के बने खाने का लुत्फ लेने का मौका मिलेगा। ई-कैटरिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए ‘वीमन सेल्फ हेल्प ग्रुप्स’ से हाथ मिलाने की योजना बना रही है।

चुने गए सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के मेन्यू ई-कैटरिंग वेबसाइट पर कीमतों के साथ डिस्प्ले किए जाएंगे, जिसे यात्री चुनकर अपनी पसंद का फूड आइटम ऑर्डर कर सकते हैं। रेल अधिकारियों का मानना है कि यह कदम सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के सस्टेनबल डिवेलपमेंट में काफी मददगार होगा।

आईआरसीटीसी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर ए. के. मनोचा का कहना है, ‘सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को शामिल करने का यह प्रस्ताव महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में उठाया गया कदम है। इसका मकसद उन्हें सशक्त करने के साथ-साथ लोकल कम्युनिटीज़ का डिवेलपमेंट और इंक्लूसिव ग्रोथ करना भी है।’

आईआरसीटीसी चेयरमैन का मानना है कि देश में फिलहाल एक करोड़ से ज्यादा सेल्फ हेल्प ग्रुप्स हैं। 10 से 20 सदस्यों वाले ये ग्रुप्स ज्यादातर ग्रामीण और अर्द्धशहरी इलाकों में कार्यरत हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले कुछ हफ्तों में इस दिशा में ठोस फैसले लिए जा सकते हैं।

फिलहाल आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे के महत्वपूर्ण 45 स्टेशनों पर ई कैटरिंग सुविधा उपलब्ध करा रही है। यह बगैर पैंट्री कार वाली 1516 ट्रेनों में भी फूड सप्लाइ करता है, जिसे वेंडर द्वारा सीधे यात्री की बर्थ पर उपलब्ध करा दिया जाता है। वहीं, प्रस्तावित योजना के तहत यात्रियों को यात्रा शुरू करने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना ऑर्डर करना होगा।

आईआरसीटीसी फिलहाल यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए अपने फूड प्लाजा और फास्ट फूड यूनिट्स के अलावा फूडपांडा, केएफसी, डॉमिनॉज़, टीएफएस, स्ट्रीट फूड्स, विंपी, जन आहार, मियो अमोर, अलीबाबा, कैफे लाइट, हलो करी और रत्ना कैफे जैसी संस्थाओं के साथ काम कर रही है।

उल्लेखनीय है कि ई कैटरिंग सुविधा के जरिए पैसेंजर्स यात्रा के दौरान अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन www.ecatering.irctc.co.in पर जाकर या 0120-2383892 पर या टोल फ्री नंबर 1800-1034-130 या 1323 पर फोन कर ऑर्डर किया जा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business