इस्लाम पर ‘हल्ला बोल’ की तैयारी में दक्षिणपंथी अतिवादीः रिपोर्ट

लंदन
ब्रिटेन में दक्षिणपंथी अतिवादी तेजी से इस्लाम पर ‘हल्ला बोल’ की तैयारी में जुटे हुए हैं। शुक्रवार को जारी यूके के नस्लवाद विरोधी समूह की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है और यह भी कहा गया है कि ये अतिवादी ऑनलाइन एक-दूसरे से जुड़ते जा रहे हैं। ‘होप नॉट हेट’ नाम के इस समूह ने चेतावनी दी है कि ब्रिटेन को निकट भविष्य में दक्षिणपंथी अतिवादियों के आतंकी मंसूबों और चरमपंथी हिंसाओं से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

‘होप नॉट हेट’ के CEO निक लॉवल्स ने कहा, ‘दक्षिणपंथी अतिवादियों की तरफ से खतरा बढ़ रहा है। हमें डर है कि आने वाले महीनों में इन अतिवादियों की वजह से कई हिंसाएं होंगी।’ उन्होंने कहा, ‘ऑनलाइन दुनिया में दक्षिणपंथियों के टकराव वाले बयान लगातार बढ़े हैं, जिसकी वजह से अब इन अतिवादियों की तरफ से हिंसा की आशंका भी जोर पकड़ रही है। इसके साथ ही दुनिया भर के दक्षिणपंथियों के बीच एक विश्वास है कि इस्लाम और पश्चिम के बीच जल्द गृह युद्ध होने वाला है।’

निक ने कहा कि पुलिस और सरकार को चाहिए कि वे नफरत फैलाने वाले और गृह युद्ध की स्थिति को बढ़ावा देनेवालों के खिलाफ ठोस कदम उठाए। समूह की सालाना रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भले ही धुर दक्षिणपंथी समूहों की पारंपरिक तौर पर सदस्यता लेनेवालों की संख्या बीते दो दशक में अपने निचले स्तर पर है लेकिन ऑनलाइन विकसित होते जा रहे नए नेटवर्कों से खतरा बढ़ रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक वर्चुअल ऐक्टिविटी में बढ़ोतरी की वजह से नस्लवाद और धार्मिक घृणा बढ़ती जा रही है, खासतौर पर मुस्लिमों के खिलाफ। इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में यूके में रेकॉर्ड 28 लोगों को धु दक्षिणपंथ से प्रेरित अपराधों के शक में पकड़ा गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें