इस्लामिक स्टेट के गढ़ रमादी में घुसी इराकी सेना

बगदाद
इराक के सुरक्षाबल शनिवार को आईएस के कब्जे वाले रमादी के अंदरूनी इलाकों में पहुंच गए। यहां वे आईएस के साथ पिछले पांच दिनों से संघर्ष कर रहे हैं। इराक और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन विमान के नेतृत्व में सुरक्षाबलों ने आईएस आतंकवादियों के साथ कड़ा संघर्ष कर हौज जिले को मुक्त करा लिया। यह सफलता इराकी सुरक्षाबलों और संबंधित अर्द्धसैनिक इकाईयों के लिए अहम है, क्योंकि आसपास के क्षेत्रों पर आईएस के कब्जे के बावजूद वे रमादी पर नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं।

एक सूत्र ने बताया, हवाई हमले ज्यादा शक्तिशाली और सटीक थे। इससे बम विस्फोट कर आईएस आतंकवादियों को बड़ी संख्या में मार गिराने में मदद मिली। इससे पहले जब इराकी सेना से आईएस ने रमादी का कब्जा छीना था तो उनकी काफी बदनामी हुई थी।

एक इराकी सुरक्षा सूत्र का कहना है कि इस्लामिक स्टेट लड़ाके रमादी शहर के प्रशासनिक इलाके से पीछे हट गए हैं। लड़ाके शहर के प्रशासनिक इलाके का इस्तेमाल सरकारी सैन्यबलों के खिलाफ लड़ाई में नियंत्रण केंद्र की तरह कर रहे थे। रिपोर्टों के मुताबिक सेना प्रशासनिक परिसर की इमारतों में घुसी है। हालांकि सेना को आशंका है कि इस्लामिक स्टेट ने इस परिसर में विस्फोटक लगा रखे होंगे।

बीबीसी का कहना है कि सेना रमादी पर कब्जे की ओर बढ़ती दिख रही है। माना जा रहा है कि इस्लामिक स्टेट के लड़ाके शहर के उत्तर-पूर्वी इलाके में चले गए हैं। बगदाद से 90 किलोमीटर पश्चिम में स्थित सुन्नी बहुल शहर रमादी मई में इस्लामिक स्टेट के कब्जे में आ गया था। इसे सेना की बेहद शर्मनाक और मनोबल तोड़ने वाली हार माना गया था।

हवाई निगरानी में प्रशासनिक परिसर में कोई मानवीय उपस्थिति न देखकर ही सेना आगे बढ़ी है। इसी बीच परिसर के दक्षिण-पश्चिम में इस्लामिक स्टेट और सेना के बीच लड़ाई जारी है। इराकी सेना ने नवंबर की शुरुआत में रमादी पर फिर से नियंत्रण करने का अभियान शुरू किया था। रमादी में फंसे सैंकड़ों परिवारों को लेकर चिंताएं जताई गई हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News