इंडियन रेलवे की साइट पर ऑनलाइन ऑर्डर करें पिज्जा, बर्गर

ऋचा माहेश्वरी & रत्ना भूषण, बेंगलुरु & नई दिल्ली
रेल यात्री अब इंडियन रेलवे की साइट पर पसंद का बर्गर या पिज्जा ऑर्डर कर सकते हैं, जिसकी डिलीवरी उनके कोच में होगी। वेंडर बॉयज प्लेटफॉर्म पर रेडीमेड बर्गर, पिज्जा और भारतीय थाली के साथ मौजूद रहेंगे। दरअसल, डॉमिनोज, बर्गर किंग, सबवे, KFC, पिज्जा हट सहित कई अन्य फूड चेन रेलवे प्लेटफॉर्म पर अपने स्टोर शुरू कर रही हैं।

अभी यह सुविधा हावड़ा, मुंबई, मदुरै, आगरा, पुणे और विशाखापत्तनम सहित कुछ अन्य शहरों के रेलवे स्टेशनों पर ही मिलेगी। इस पहल से क्विक सर्विस रेस्ट्रॉन्ट्स की सेल्स बढ़ेगी। ट्रैवल फूड सर्विसेज के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गौरव दीवान ने कहा, ‘पैसेंजर ट्रैफिक और लोगों के पास खर्च लायक रकम बढ़ने के कारण ब्रैंड्स इस सेगमेंट की लंबे समय तक अनदेखी नहीं कर सकते।’ ट्रैवल फूड सर्विसेज ने करीब छह रेलवे स्टेशनों पर फूड कोर्ट लगाने के लिए बोली लगाई है। उन्होंने कहा, ‘रेलवे स्टेशनों पर हर दिन 1 लाख पैसेंजर आते-जाते हैं। ये पैसेंजर औसतन 100 से 125 रुपये खाने पर खर्च करते हैं। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का खर्च एयरपोर्ट के मुकाबले कम होता है, जबकि रेलवे स्टेशन का वॉल्युम एयरपोर्ट के मुकाबले लगभग दोगुना होता है।’

के हॉस्पिटैलिटी कॉर्प (TFS की होल्डिंग कंपनी) ने अगले 2-3 सालों में एयरपोर्ट्स और रेलवे स्टेशनों पर मौजूदगी बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान बनाया है। फूड कोर्ट्स में नैशनल और इंटरनैशनल दोनों ब्रैंड्स होंगे। इनमें डॉमिनोज पिज्जा, एमएम मारुश लेबनीज कुजीन, करी किचेन नॉर्थ इंडियन फूड ऑफर करेंगी। डायवर्सिफाइड ग्रुप आरजे कॉर्प ने भी छह रेलवे स्टेशनों पर फूड कोर्ट लगाने के लिए बोली लगाई है। इस ग्रुप के पास यम! रेस्ट्रॉन्ट्स और UK की कॉफी चेन कोस्टा कॉफी के फ्रेंचाइजी राइट्स हैं। यम! रेस्ट्रॉन्ट्स KFC और पिज्जा हट को ऑपरेट करती है।

लाइट बाइट फूड्स के डायरेक्टर रोहित अग्रवाल ने कहा, ‘यह पैसेंजर को क्वॉलिटी, टेस्टी और सबसे अहम हाइजीनिक फूड मुहैया कराने का मौका है, क्योंकि स्टेशनों पर क्वॉलिटी और साफ-सफाई की काफी समस्याएं होती हैं।’ लाइट बाइट फूड्स मुंबई के CST स्टेशन पर बर्गर किंग और इंडियन फूड चेन ‘नाश्तो’ के स्टोर खोलेगी।कुछ फास्ट-फूड चेन ने खासतौर पर रेलवे स्टेशनों के लिए स्पेशल मेन्यू तैयार किया है। उदाहरण के तौर पर डॉमिनोज ने एक गैस फायर्ड अवन बनाया है, जो बगैर बिजली के भी काम कर सकता है। इसके जरिए स्वाद और टेक्सचर से समझौता किए बगैर 3 मिनट में पिज्जा तैयार हो सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business