इंटरनैशनल मार्केट में कमी के बाद भी 16वें दिन फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत

नई दिल्ली
इंटरनैशनल मार्केट में भले ही क्रूड ऑइल की कीमत में मामूली गिरावट आई है, लेकिम भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने का सिलसिला जारी है। पेट्रोल की कीमत लगातार 16वें दिन 16 पैसे बढ़ते हुए मंगलवार को दिल्ली में 78.43 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई। सबसे ज्यादा कीमत आर्थिक राजधानी मुंबई में है, जहां पेट्रोल के दाम 86.24 रुपये प्रति लीटर तक हो गई है। इसके साथ ही दिल्ली में सीएनजी कीमत भी 1.36 रुपये ज्यादा हो गई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेडस ने सोमवार को दिल्ली में 1.36 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 1.55 रुपये प्रति किलो तक बढ़ाने का फैसला लिया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड का कहना है कि हाल ही में डॉलर की कीमतों में तेज इजाफे और घरेलू गैस के अनुपात में आवंटन में बदलाव के चलते यह स्थिति हुई है।

पढ़ें: राज्य चाहें तो ₹2.65 तक सस्ता हो जाए पेट्रोल

ईंधन की कीमतों में इजाफे के चलते केंद्र सरकार इन दिनों निशाने पर है। इसी को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले दिनों कहा था कि सरकार इस परिस्थिति से निपटने के लिए जल्दी ही समाधान निकालेगी। हालांकि अब सरकार का कहना है कि वह पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए कोई फौरी तरीका अपनाने की बजाय दीर्घकालिक राहत पर विचार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि अप्रैल में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही हैं। हालांकि इस पर अब तक कोई फैसला नहीं हो सका है। तब कहा जा रहा था कि यदि पेट्रोल और डीजल पर जीएसटी लागू किया जाता है तो कीमत में 30 रुपये तक की कमी आ सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times