इंग्लैंड के खिलाफ पुरानी यादों को भुला पाएंगे विराट!

नई दिल्ली
भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली की बैटिंग पर शायद ही किसी को कोई संदेह हो। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली आगामी सीरीज में भी विराट की बैटिंग अहम रोल अदा करेगी। टेस्ट टीम की कमान मिलने के बाद विराट ने अपनी बैटिंग से और भी ज्यादा प्रभावित किया है और बतौर टेस्ट कप्तान रेकॉर्ड भी शानदार हैं। विराट की कप्तानी में भारत अभी तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है।

इंग्लैंड के खिलाफ अगर कोहली के बैटिंग रेकॉर्ड को देखें, तो यहां चिंता की बात दिखाई देती है। भले ही विराट दुनिया भर के बोलर्स के लिए एक मुश्किल चुनौती हों, लेकिन अब तक इंग्लैंड के बोलर्स उन पर भारी पड़े हैं। 2014 के समर सीजन में जब टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी, वहां विराट बुरी तरह से फ्लॉप हुए थे। 5 टेस्ट मैचों की इस सीरीज को भारत ने 3-1 से गंवाया था। इस टेस्ट सीरीज की 10 पारियों में विराट के बल्ले से महज 134 रन ही निकले थे। सीरीज हारने के बाद आलोचकों के निशाने विराट का नाम भी था।

विराट कोहली के लिए यह सीरीज किसी बुरे सपने से कम नहीं होगी। इस सीरीज में इंग्लैंड के सीनियर बोलर जेम्स एंडरसन ने चार बार पविलियन भेजा था। इस पूरी सीरीज में वह हाफ सेंचुरी तक नहीं जमा पाए थे। दो बार तो विराट बिना खाता खोले ही पविलियन लौट गए।

इस सीरीज में फ्लॉप होने के बाद विराट ने अपनी बैटिंग में जबरदस्त सुधार किया और इसके बाद की टेस्ट सीरीज में शानदार रन बटोरे। (2014-15 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1093 रन), (2015 में श्रीलंका के खिलाफ 450), (2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 398), और (2016 में न्यू जीलैंड के खिलाफ 537 रन) बनाए।

इंग्लैंड के खिलाफ विराट के आंकड़े उनकी शख्सियत से मेल नहीं खाते। इंग्लैंड के खिलाफ विराट का बैटिंग औसत केवन 20.02 ही है। इस टीम के खिलाफ उनका उच्चतम स्कोर 102 रन है, जो उन्होंने दिसंबर 2012 में नागपुर में बनाए थे। हालांकि पिछली कुछ टेस्ट सीरीज में विराट ने अपना कद तेजी से ऊपर बढ़ाया है और उम्मीद है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ भी अपने रेकॉर्ड में सुधार करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times