आसान आईटीआर फॉर्म अगले हफ्ते तक!

नई दिल्ली

वित्त मंत्रालय अगले हफ्ते तक सरलीकृत आयकर रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म जारी करेगा। यह फॉर्म उस विवादास्पद फॉर्म की जगह लेगा, जिस पर अभी रोक है।

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि सप्ताह भर में नया सरलीकृत आईटीआर फॉर्म अधिसूचित किया जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्रकारों से कहा कि आईटीआर में तीन-चार चीजें जोड़ी गई हैं। उन्होंने कहा, ‘कराधान के मामले में सरकार और मेरी स्थिति बेहद साफ है और वह सरल किया हुआ है। इससे पहले साढ़े 12 पन्ने थे। मेरे हिसाब से साढ़े 12 पन्ने बहुत हैं। मैंने फोन कर आईटीआर फॉर्म को रोकने के लिए कहा। पिछले महीने आईटीआर फॉर्म जब अधिसूचित हुआ था, तो मंत्री वॉशिंगटन में थे।’

जेटली ने सरलीकरण को अच्छी पहल करार दिया। वेतनभोगियों और जिनकी व्यापार-पेशेवर आय नहीं है, उनके लिए 31 जुलाई तक आईटीआर-1 या आईटीआर-2 में फाइल रिटर्न करना जरूरी है।

चालू वित्त वर्ष के लिए अधिसूचित आईटीआर फॉर्म में बैंक खातों और विदेशी दौरों की सूचना मांगी गई है। इसमें बैंक खाते, आईएफएससी कोड, संयुक्त खाता धारकों के नाम एवं विदेशी दौरों का ब्योरा मांगा गया है, जिनमें वे दौरे भी शामिल थे जिसका भुगतान कंपनी ने किया हो।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times