आम आदमी पार्टी का फंड खत्म, चंदा जुटाएंगे कार्यकर्ता

पूनम पांडेय, नई दिल्ली

आम आदमी पार्टी का फंड खत्म हो गया है। पार्टी की नैशनल एक्जिक्युटिव मीटिंग में इसपर चिंता जाहिर की गई। मीटिंग में तय किया गया कि पार्टी नेता कुमार विश्वास फंड रेजिंग ड्राइव चलाएंगे और उन्हें इसका रोडमैप तैयार करने को कहा गया है। पार्टी की फंड रेजिंग की नई ड्राइव होगी- स्वराज आपकी जिम्मेदारी।

पार्टी प्रवक्ता दीपक वाजपेयी ने बताया कि नैशनल एक्जीक्यूटिव में पार्टी के खर्चों का हिसाब दिया गया और देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि पार्टी का फंड लगभग खत्म हो गया है और इसलिए सबसे ज्यादा चर्चा फंड रेजिंग पर की गई। कुमार विश्वास को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह पार्टी के लिए फंड जुटाने के लिए नई ड्राइव लॉन्च करें।

नई ड्राइव में लोगों से कहा जाएगा कि स्वराज आपकी जिम्मेदारी है और इसलिए वह पार्टी के लिए फंड दें। स्वराज के बारे में लोगों को बताया जाएगा और यह किस तरह उन पर असर डालती है यह भी कैंपेन के जरिए समझाया जाएगा। कुमार विश्वास ने एनबीटी से बात करते हुए कहा कि दो हफ्ते बाद हम सभी राज्यों के ट्रेजरार की मीटिंग बुलाएंगे जिसमें उनसे फंड रेजिंग के बारे में राय ली जाएगी और सभी का टारगेट तय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हम ऐसे लोग तैयार कर रहे हैं जो मासिक रूप से पार्टी को फंड दें। इसलिए हमने टेंटेटिव खर्चों की लिस्ट भी बनाई है।

कुमार ने कहा कि पहले कई पार्टी डोनर से हम संपर्क नहीं बना पाए लेकिन अब हम हर डोनेशन के साथ डोनर का परमानेंट अकाउंट नंबर के साथ ही उनका मोबाइल नंबर, पता और मेल आईडी भी ले रहे हैं, जिससे हम लगातार उनके टच में रहें। इससे हम उन्हें विवादित मसलों पर पार्टी के स्टैंड से अवगत करा सकते हैं, पार्टी के खिलाफ फैलाए जा रहे दुष्प्रचार का जवाब सीधे उन्हें दे सकते हैं साथ ही पार्टी कार्यक्रमों में भी उन्हें इनवाइट कर सकते हैं।

एक सीनियर पार्टी नेता के मुताबिक मीटिंग में सोमनाथ भारती मामले को लेकर चर्चा नहीं की गई, क्योंकि पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर पहले ही पार्टी का स्टैंड साफ कर दिया है। कुमार विश्वास ने सोमनाथ मामले के बारे में पूछने पर कहा कि यह सोमनाथ का पर्सनल मैटर है। अगर दिल्ली पुलिस उन्हें ढूंढ रही है तो उन्हें सामने आना चाहिए और कोर्ट का सम्मान करना चाहिए। कुमार ने बीजेपी नेताओं पर तंज कसते हुए कहा कि सोमनाथ भारती कोई बीजेपी के निहाल चंद तो हैं नहीं कि रेप के आरोप में पुलिस उन्हें ढूंढती रहे और वह भागते रहें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times