आम आदमी की पंहुच से बाहर नहीं होंगे पेट्रोल के दाम: धर्मेन्द्र प्रधान

नई दिल्ली
केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री, प्रधान ने कहा की सरकार आम आदमी की पहुंच से बाहर नहीं होने देगी और वैश्विक बाजार में उथलपुथल के चलते देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने इस बीच किसी तरह की कटौती की कोई बात नहीं की और यह भी साफ नहीं किया की सरकार इसके लिए क्या कदम उठाने वाली है।
हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट किया कि सरकार द्वारा सुधार के लिए उठाए गए कदम जैसे पेट्रोल को नियम मुक्त करना या दैनिक पेट्रोल के दाम में होने वाले बदलाव, को सरकार वापस नहीं लेगी। प्रधान ने कहा, ‘यह सरकार सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और हम ऐसे किसी सुधार से अपने कदम वापस नहीं खीचेंगे जिन्हें सरकार ने इतनी मेहनत से लागू किया है।’

एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती या फिर ओएनजीसी के साथ बातचीत पर प्रधान ने किसी भी तरह की जानकारी देने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘इससे जुड़ी जानकारियां नहीं बताई जा सकती मगर सरकार संवेदनशील है। गरीबों और मध्यम वर्ग को लेकर विशेष रूप से सरकार प्रतिबद्ध है। हम पेट्रोल की कीमतों को उनकी पहुंच से बाहर नहीं होने देंगे।

उन्होंने कच्चे तेल और रिफ़ाइंड प्रॉडक्ट्स की कीमतों में उछाल, रूपये की कमजोरी को पेट्रोल की बढ़ती कीमतो के लिए जिम्मेदार बताया।

एक्साइज़ ड्यूटी से जुडे सवाल पर प्रधान ने हर बार की तरह इस बार भी पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कही। ‘ इंधन पर दो तरह के टैक्स होते है। एक केन्द्र द्वारा लगाए जाते हैं तो दूसरा राज्य द्वारा। एक गणतांत्रिक देश में केन्द्र और राज्य एक दूसरे पर कुछ थोप नहीं सकते और हर राज्य अपने हिसाब से टैक्स लगाता है। मैने कई राज्यों के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री से बात की है। मेरा मानना है कि हमें यह समझने की जरूरत है कि इंधन को जीएसटी के दायरे में आ जाना चाहिए। अब यह जीएसटी काउंसिल पर निर्भर करता है।’ प्रधान ने कहा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times